PNB में है बैंक खाता तो हो जाएं अलर्ट, 1 जुलाई से बंद हो रहे हैं ये सेविंग अकाउंट

If you have a bank account in PNB then be alert, these savings accounts are being closed from July 1
If you have a bank account in PNB then be alert, these savings accounts are being closed from July 1
इस खबर को शेयर करें

PNB Saving account: पब्लिक सेक्टर के बड़े बैंकों में शामिल पंजाब नेशनल बैंक ने अपने खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है. बैंक ने सेविंग अकाउंट को लेकर अपडेट जारी की गई है. बैंक ने उन सेविंग अकाउंट को बंद करने की बात कही है, जो सालों से इनएक्टिव हैं. बैंक की ओर से घोषणा की गई कि उन बैंक अकाउंट्स को बंद कर दिया जाएगा, जिनमें बीते 3 सालों से किसी भी तरह की गतिविधियां नहीं हुई है.

बंद हो जाएंगे ये बैंक अकाउंट

पीएनबी बैंक उन खातों को बंद करने की बात कही है, जिसमें न तो कोई रकम है और ना ही उन बैंक खातों में बीते तीन सालों में किसी तरह की गतिविधि हुई है. बैंक ऐसे अकाउंट्स को निष्क्रिय मानते हुए उन्हें बंद करने जा रही है. बैंक की ओर से कहा गया कि 1 जुलाई से ऐसे बैंक अकाउंट को सीधे बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर आपका भी कोई पीएनबी में बैंक खाता है, जिसे आप लंबे वक्त से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो एक्टिवेट करवाने के लिए 30 जून से पहले बैंक से संपर्क कर सकते हैं या फिर 30 जनू से पहले उसमें लेन-देन करके उसे एक्टिव कर लें. बैंक की ओर से ऐसे ग्राहकों के ईमेल, मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जा रहा है. इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए भी बैंक की ओर से अलर्ट भेजा जा रहा है.

बैंक क्यों ले रहा है ये फैसला

पब्लिक सेक्टर की दिग्गज बैंक पंजाब नेशनल बैंक के इस फैसले के पीछे बड़ा कारण है. दरअसल बैंक उन बैंक खातों को सस्पेंड या निष्क्रिय कर रहा है. जिसमें तीन साल से न तो कोई ट्रांजैक्शन हुआ है और न ही उसमें कोई बैलेंस है. ऐसे बैंक खातों का मिसयूज रोकने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है. ऐसे सभी बैंक खातों की कैलकुलेशन 30 अप्रैल के आधार पर की जा रही है. बैंक ऐसे खातों को 30 जून के बाद बिना किसी नोटिस के बंद कर देगा. हालांकि इसमें उन अकाउंट को शामिल नहीं किया गया है, जो डीमैट खातों से लिंक्ड हैं या फिर 25 साल से कम उम्र के छात्रों या नबालिगों का है. या फिर सरकारी स्कीम्स के तहत खोली गई है.

अकाउंट सस्पेंड होने से रोकने के लिए क्या करें

अगर आपके पास भी ऐसा कोई खाता है तो या तो 30 जून तक उसे एक्टिव कर लें. अगर आपका बैंक खाता सस्पेंड हो जाता है तो इसे फिर से एक्टिवेट करने के लिए अपने खाते का केवाईसी करवाना होगा. केवाईसी से जुड़े सभी दस्तावेज लेकर संबंधित ब्रांच में जाकर उसे जमा करवाना होगा. केवाईसी के जरूरी दस्तावेजों में पहचान पत्र जैसे की पैन कार्ड , आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस. एंड्रेस प्रूफ के लिए जरूरी दस्तावेज जमा करना होगा.