घर में है Dog तो ये 4 पौधे बिल्कुल ना लगाएं, आपका Pet हो सकता है बीमार

If you have a dog in the house, do not plant these 4 plants at all, your pet may fall ill.
If you have a dog in the house, do not plant these 4 plants at all, your pet may fall ill.
इस खबर को शेयर करें

घर की सुंदरता को बढ़ाने और नेचुरल वाइब क्रिएट करने के लिए हाउस प्लांट का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन आइडिया होता है. इससे इनडोर हवा शुद्ध होती है. साथ ही ग्रीन पौधों के आसपास होने से तनाव का जोखिम भी काफी हद तक कम हो जाता है. लेकिन, यदि आपके घर में कुत्ते हैं, तो आपको अपने घर के लिए पौधों को चुनते समय बहुत सावधानी बरतनी होगी. क्योंकि कुछ बहुत ही खूबसूरत दिखने वाले पौधे आपके पेट के लिए जहरीले होते हैं, जिसके खाने से आपके क्यूट से फ्रेंड की तबीयत खराब हो सकती है.

एलोवेरा
एलोवेरा एक औषधीय पौधा है, जो की ह्यूमन बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन इसमें कई पोषक तत्वों के अलावा सैपोनिन और एन्थ्राक्विनोन दो कंपोनेंट ऐसे होते हैं जो कुत्तों के लिए टॉक्सिक है. ऐसे में यदि आपका पेट एलोवेरा को गलती से चबा लेता है तो वह बीमार पड़ सकता है.

ट्यूलिप
ट्यूलिप के रंग-बिरंगे फूल आपके गार्डन को खूबसूरती से भर सकते हैं. लेकिन यदि आपके घर में डॉग है तो इस पौधे को लगाने से पहले जरूर एक बार सोच लें. दरअसल इसमें ट्यूलिपालिन ए और बी मौजूद होता है, जो कुत्तों के लिए जहर की तरह होता है.

स्नैक प्लांट
यह एक बहुत ही खूबसूरत हाउसप्लांट है, इसे आप अपने लिविंग रूम के कॉर्नर में लगा सकते हैं. लेकिन यदि आपके घर में पालतू कुत्ता है, तो सुनिश्चित करें कि यह पौधे से दूर रहे. ऐसा इसलिए है क्योंकि सैपोनिन होता है, जिसके कारण इन पत्तों को खाते ही कुत्तों को उल्टी, चक्कर आने लग जाते हैं.

हिबिस्कुस
गुड़हल के सुंदर फूलों का इस्तेमाल पूजा-पाठ में खूब किया जाता है. साथ ही इसका सेवन भी हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कुत्तों के लिए यह जहर की तरह होता है, इसलिए हमेशा अपने पेट को इससे दूर रखना आपके लिए बहुत जरूरी है.