अगर आप खड़ी गाड़ी में एसी चलाते हैं तो 1 घंटे में कार कितना पेट्रोल जलाएगी? माइलेज पर क्या होगा असर?

If you run AC in a standing car, how much petrol will the car burn in 1 hour? What will be the effect on mileage?
If you run AC in a standing car, how much petrol will the car burn in 1 hour? What will be the effect on mileage?
इस खबर को शेयर करें

Car AC Facts: कार चलाते समय ऐसा बहुत कम बार होता है कि एसी की जरूरत न पड़े. आजकल हर कोई एसी ऑन करके ही गाड़ी चलाता है. हो सकता है कि आप भी शायद ऐसा ही करते हों. लेकिन क्या आपको पता है एसी का फ्यूल कंजप्शन कर क्या प्रभाव पड़ता है? एसी ऑन करके कार चलाने से माइलेज पर तो असर पड़ता है, लेकिन कई लोगों का सवाल है कि अगर खड़ी गाड़ी में एसी ऑन रखें तो कार कितना पेट्रोल खाएगी?

ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि एसी का कार के माइलेज पर क्या असर पड़ता है और अगर खड़ी कार में एसी चलाएं तो कार कितना पेट्रोल कन्ज्यूम करेगी. तो चलिए जानते हैं…

कैसे काम करता है कार का एसी
कार के एसी की बात करें तो यह इंजन के स्टार्ट होने पर ही काम करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि एसी के कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमती है जब इंजन स्टार्ट होता है. इस प्रक्रिया में इंजन टैंक से मिलने वाले फ्यूल की खपत करता है. इंजन के ऑन होने पर कार का एसी एक सामान्य एसी की तरह काम करता है. एसी की क्षमता को बढ़ाने के लिए कार में कई तरह के मोड के साथ रिसर्कुलेशन बटन दिया गया होता है.

कार की माइलेज पर कितना होता है असर
अगर आप एसी ऑन रखकर कार चलते हैं तो माइलेज 5-6 प्रतिशत तक कम हो जाता है. लेकिन कई रिपोर्ट्स में माना गया है कि चलती कार में एसी ऑन रखने से माइलेज पर असर नहीं पड़ता है. अगर कार हाईवे में चल रही हो और एसी ऑन हो तब माइलेज पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. लेकिन अगर कार की खिड़कियां खुलीं हों तब माइलेज कम हो सकती है.

वहीं अगर सामान्य स्थिति में कार चलाई जाए तो एसी यूज करने से 5-7 प्रतिशत तक माइलेज कम हो सकती है. लेकिन माइलेज इतनी भी कम नहीं होगी की आपको एसी को बंद रखने की जरूरत पड़ जाए.

खड़ी कार में एसी चलाने पर क्या होगा?
एक रिसर्च के अनुसार, 1000 सीसी वाली कार में यदि 1 घंटे तक एसी को चलाया जाए तो 0.6 लीटर पेट्रोल की खपत होगी. वहीं अगर कार खड़ी हो तब पेट्रोल की खपत दोगुनी हो जाती है. खड़ी कार में एसी चलाने पर 1 घंटे में 1.2 लीटर पेट्रोल जल जाता है. सामान्य हैचबैक कार में पेट्रोल की खपत 1 से 1.2 लीटर तक हो सकती है. वैसे यह कार पर निर्भर करता है कि उसका इंजन कितना फ्यूल एफिसिएंट है. इसके अलावा कार के इंजन की स्थिति, कार की स्थिति, एसी की सेटिंग और बाहरी मौसम पर भी निर्भर करता है कि एसी चलाने पर ईंधन की कितनी खपत होगी.