दिमाग को धारदार बनाना चाहते हैं रोजाना इन 5 फ्रूट्स का करें सेवन, बुढ़ापे तक याददाश्त रहेगी दुरुस्त

If you want to make your brain sharp, consume these 5 fruits daily, your memory will remain good till old age
If you want to make your brain sharp, consume these 5 fruits daily, your memory will remain good till old age
इस खबर को शेयर करें

दिमाग हमारी बॉडी का हेड क्वार्टर है जो पूरी बॉडी को सिग्नल देता है। ब्रेन दुरुस्त तो हमारी पूरी बॉडी सही तरीके से काम करती है। दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज,अच्छी नींद और तनाव से दूर रहना जरूरी है। मस्तिष्क की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए लोगों से मेलजोल बढ़ाना, खुश रहना और अच्छी डाइट का सेवन करना भी जरूरी है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए डाइट फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, प्लांट बेस्ड प्रोटीन और मछली का सेवन करना जरूरी है। इस डाइट का सेवन करने से डिमेंशिया से बचाव होता है।

अगर आप ब्रेन हेल्थ को दुरुस्त करना चाहते हैं, मीठा खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ खास फलों का सेवन करें। कुछ फूड्स का सेवन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है। न्यूरोलॉजिस्ट और एक न्यूरोसर्जन मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए कुछ खास फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

न्यूरोसर्जन डॉ. बेट्सी ग्रंच, एमडी,FAANS, FACS, FCNS का कहना है कि हम सभी जानते हैं कि फ्रूट का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन ये ब्रेन के लिए भी फायदेमंद हैं, ये बात कुछ लोग ही जानते हैं। कुछ फलों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। जिन फलों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है वो मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं। ये फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं, न्यूरल टिशू पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप संज्ञानात्मक कार्य में सुधार हो सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि ब्रेन की सेहत को बुढ़ापे तक दुरुस्त करने में कौन-कौन से ऐसे फल हैं जो बेहद असरदार साबित होते हैं।

खट्टे फलों का करें सेवन
न्यू यॉर्क मेडिकल कॉलेज में न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. मिल एटीन, MPH, FAAN, FAES बताते हैं कि फल मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षति को रोकने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो उम्र बढ़ने पर भी ब्रेन की सेहत को दुरुस्त करते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होता है जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करते हैं और दिमाग को हेल्दी रखते हैं। विटामिन के मस्तिष्क में ऑक्सीजन बढ़ाने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर फलों में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और टमाटर और कीवी का सेवन करें।

ब्लूबेरी का करें सेवन
कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि ब्लूबेरी का सेवन करने से मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी का सेवन उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद कर सकता है। शोध के मुताबिक बेरी का सेवन नियमित रूप से करने से याददाश्त मजबूत होती है।

केला का करें सेवन
एक्सपर्ट के मुताबिक नियमित रूप से एक केला रोजाना खाने से भी दिमाग हेल्दी रहता है। केला न सिर्फ ब्रेन को हेल्दी बनाता है बल्कि ये आंत की सेहत को भी दुरुस्त करता है।

अनानास का करें सेवन
अगर आप ब्रेन की हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए किसी बेस्ट फ्रूट की तलाश में है तो आप अनानास का सेवन कर सकते हैं। अनानास ट्रिप्टोफैन का एक बड़ा स्रोत है, जो सेरोटोनिन के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक है। ये रसायन डिप्रेशन से बचाव करता है, चिंता को कम करता है और आपके ब्रेन की पावर को बढ़ाता है।

एवोकाडो का करें सेवन
एवोकैडो एक ऐसा फल है जो ब्रेन को हेल्दी रखने में आपकी मदद करता है। एवोकाडो में हेल्दी फैट होता है तो ब्रेन के कार्य और विकास में महत्वपूर्ण होता है। एवोकाडो का सेवन मस्तिष्क की सहायक कोशिकाएं एस्ट्रोसाइट्स की रक्षा कर सकता हैं। ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए आप हफ्ते में बदल-बदल कर इन फ्रूट्स का सेवन करें।