SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, कैश ट्रांजेक्शन के नियम में फिर बदलाव, जान लीजिए वरना अटक जाएंगे पैसे

Important news for SBI customers, change in cash transaction rules again, know otherwise money will get stuck
Important news for SBI customers, change in cash transaction rules again, know otherwise money will get stuck
इस खबर को शेयर करें

SBI ATM Withdrawl Rule Changed: एसबीआई के ग्राहकों के लिए काम की खबर है. बैंक ने अब एटीएम से कैश निकासी के नियम में बदलाव कर दिया है. अब आपको एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने के लिए एक स्पेशल नंबर देना पड़ेगा. अगर आप ये नंबर नहीं डालते हैं तो आपका कैश अटक जाएगा. दरअसल, बैंक ने एटीएम से ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ये कदम उठाया है.आइये जानते हैं इस नियम के बारे में.

बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस नए नियम के तहत ग्राहक बिना ओटीपी के कैश नहीं निकाल सकता है. इसमें कैश निकासी के समय ग्राहकों को उनके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी मिलता है जिसे डालने के बाद ही एटीएम से कैश निकलता है.

बैंक ने दी है जानकारी
इस नियम के बारे में बैंक ने पहले ही जानकारी दे दी है. बैंक ने बताया, ‘एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है. आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. एसबीआई के ग्राहकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी.’

जानिए क्या है नियम?
आपको बता दें कि बैंक ने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए 10,000 और उससे ज्यादा रकम निकासी पर नया नियम लागू कर दिया है. इसके तहत एसबीआई के ग्राहकों को उनके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक ओटीपी और उनके डेबिट कार्ड पिन के साथ हर बार अपने ATM से 10,000 रुपये और उससे अधिक निकालने की अनुमति देता है. आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस.

यहां जानिए पूरा प्रोसेस

– इसके लिए आपको एक ओटीपी (OTP) की जरूरत होगी, इसके बिना अप कैश नहीं निकाल सकेंगे.
– आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा.
– ये ओटीपी एक चार अंकों की संख्या होगी जो ग्राहक को सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा.
– एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी डालने को कहा जाएगा.
– आपको कैश निकासी के लिए इस स्क्रीन में बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा.

बैंक ने क्यों उठाया ये कदम?
OTP बेस्ड कैश निकासी की जरूरत क्यों पड़ी? के सवाल पर बैंक ने बताया, ‘ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि ग्राहकों को फ्रॉड से बचाया जा सके.’ दरअसल, SBI देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है. भारत में इसके 71,705 BC आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 ATM/CDM का सबसे बड़ा नेटवर्क है. इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या लगभग 9.1 करोड़ और 2 करोड़ है.