Mann Ki Baat में PM मोदी ने किया हिमाचल की अनोखी साइकिल रैली का जिक्र, जानें क्यों खास है

In Mann Ki Baat, PM Modi mentioned Himachal's unique cycle rally, know why it is special
In Mann Ki Baat, PM Modi mentioned Himachal's unique cycle rally, know why it is special
इस खबर को शेयर करें

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मन की बात कार्यक्रम के 90वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने इंदिरा गांधी शासनकाल में लगाई गई इमरजेंसी (Emergency in India 1975) को लेकर कांग्रेस की खूब आलोचना की. इसके अलावा उन्होंने कई सकारात्मक मुद्दों पर बातें की. स्पेस प्रोग्राम में देश की बढ़ती उपलब्धियों को लेकर उन्होंने कई स्टार्टअप्स की सराहना की. पीएम मोदी ने क्रिकेटर मिताली राज, ओलंपिक में गोल्ड मेडल विनर नीरज चोपड़ा का नाम लेते हुए खेल-खिलाड़ियों पर भी बात की. इस क्रम में प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश की एक अनोखी साइकिल रैली की चर्चा की.

पहाड़ों में स्वच्छता का संदेश लेकर निकली इस अनोखी रैली (Cycle Rally) को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,

“इस समय जब मैं आपसे बात कर रहा हूं, तो हिमाचल प्रदेश में एक अनोखी सा​इकिल रैली चल रही है. मैं इस बारे में भी आपको बताना चाहता हूं कि स्वच्छता का संदेश लेकर साइकिल सवारों का एक समूह शिमला से मंडी तक निकला है. पहाड़ी रास्तों पर करीब 175 किलोमीटर की ये दूरी, ये लोग साइकिल चलाते हुए ही पूरी करेंगे. इस समूह में बच्चे भी और बुज़ुर्ग भी हैं.”

स्वच्छता के प्रति जागरूकता को लेकर पीएम मोदी ने इस साइकिल रैली की खूब सराहना की. आइए जानते हैं, पहाड़ों पर निकाली गई इस साइकिल रैली में क्या खास बात है और यह किन मायनों में अनोखी है…

क्यों खास है माउंटेन बाइकिंग साइकिल रैली?
हिमाचल प्रदेश के शिमला से शुरू हुई माउंटेन बाइकिंग साइकिल रैली कई मायानों में खास है. यह रैली शिमला से जंजैहली तक 180 किलोमीटर की है, जिसमें 60 साइकिल सवार प्रतिभागी शामिल हैं. प्रदेश के मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने बीते गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया है. 23 से 26 जून यानी आज शाम तक इस रैली में 60 बाइकर 180 किमी का सफर पूरा करेंगे.

इस रैली का आयोजन हिमालयन एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म प्रमोशन एसोसिएशन और हिमाचल पर्यटन विभाग के सहयोग से किया गया है. माउंटेन बाइकिंग रैली की शुरुआत 23 जून को शिमला से हुई है, जबकि समापन आज 26 जून को जंजैहली में होगा.
इस रैली में प्रदेश के छह जिलों शिमला, सोलन, बिलासपुर, कांगड़ा, मनाली और कुल्लू के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर के बाइकर भी शामिल हुए हैं.
मध्य प्रदेश के राज्य और राष्ट्रीय चैंपियन पृथ्वी राज सिंह राठौर, राम कृष्ण पटेल, विपुल पहाड़ों और घाटियों की साइकिल सवारी को लेकर उत्साहित नजर आए.
इस रैली में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं. शिमला फागू के कौस्तव और उनकी बहन संभवी सहित 10 से 13 साल के भी कई राइडर शामिल हैं. वहीं 64 वर्षीय राइडर महेश्वर दत्त समेत कुछ अन्य बुजुर्ग भी इस रैली में शामिल हुए हैं.
पर्यावरण के प्रति जागरूकता और स्वच्छता का संदेश लेकर बाइकर्स साइकिल रैली में निकले हैं. इसका उद्देश्य स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना है.
पर्यावरण स्वच्छ रहे तो स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा
साइकिल रैली का पहला चरण मशोबरा से चिंडी तक रहा और 24 जून को चिंडी में रात्रि पड़ाव रहा. दूसरे चरण में 25 जून को चिंडी से जंजैहली तक की यात्रा हुई और रात्रि ठहराव जंजैहली में हुआ. बाइकिंग के तीसरे चरण का समापन 26 जून को यानी आज जंजैहली में हो रहा है.