उत्तराखंड चुनाव में इन छह सीटों पर बागियों को मनाने में छूट रहे पसीने, यहां देखें लिस्ट

इस खबर को शेयर करें

देहरादून। भाजपा और कांग्रेस में निर्दलों को मनाने में पसीने छूट रहे हैं। पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ ताल ठोकने वालों में ज्यादातर अभी अपने निर्णय पर ही बने हुए हैं, हालांकि मान-मनौव्वल पर कुछ ने नरम तेवर दिखाए हैं। बागियों को मनाने की आस अभी किसी भी दल ने नहीं छोड़ी है। उनका कहना है कि नामांकन वापसी के आखिरी क्षण तक वह बागियों को मनाने के प्रयास में जुटे रहेंगे।

देहरादून कैंट
इस विधानसभा सीट पर भाजपा में दिवंगत हरबंस कपूर की पत्नी सविता कपूर को टिकट दिए जाने के विरोध में वरिष्ठ नेता दिनेश रावत ने बगावती तेवर दिखाते हुए निर्दल प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है। हालांकि, पार्टी की तरफ से उनकी नाराजगी दूर करने को अब तक कोई प्रयास नहीं किया गया है।

धर्मपुर सीट
इस सीट पर सिटिंग विधायक विनोद चमोली को प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद भाजपा नेता वीर सिंह पंवार ने निर्दल प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है। पार्टी उन्हें मनाने में जुटी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और विनोद चमोली ने उनसे संपर्क कर नामांकन वापस लेने का आग्रह किया। हालांकि, इसमें अभी तक पार्टी को सफलता नहीं मिली है।

रायपुर सीट
इस सीट पर कांग्रेस ने पूर्व में डोईवाला सीट से चुनाव लड़ चुके वरिष्ठ नेता हीरा सिंह बिष्ट को प्रत्याशी घोषित किया है। इससे नाराज होकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सूरत सिंह नेगी ने निर्दल प्रत्याशी के रूप में नामांकन कर पार्टी प्रत्याशी को खुली चुनौती दी है। हालांकि, हीरा सिंह बिष्ट का कहना है कि नेगी से संपर्क किया गया है। उन्होंने अपना नामांकन वापस लेने को लेकर सकारात्मक संकेत दिए हैैं।

सहसपुर सीट
इस सीट पर कांग्रेस से टिकट की दावेदारी कर रहे प्रदेश महामंत्री आकिल अहमद ने निर्दलीय पर्चा भरा है। आकिल अहमद का आरोप है कि पार्टी ने स्थानीय दावेदारों को नजरअंदाज कर आर्येंद्र शर्मा को टिकट दे दिया। आकिल को मनाने के लिए पार्टी प्रत्याशी की ओर से लगातार संपर्क में बने हुए हैं।

डोईवाला सीट
इस सीट पर भाजपा की ओर से ब्रजभूषण गैरोला को प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सौरभ थपलियाल, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष जितेंद्र सिंह नेगी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सुभाष भट्ट ने बगावती तेवर दिखाए। तीनों निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन करा चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से लेकर प्रदेश पदाधिकारी तक इनको मनाने में जुटे हैं।

इस सीट पर कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी जयेंद्र रमोला को टिकट दिए जाने के विरोध में पूर्व मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में ताल ठोकी है। प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव उनसे बात कर चुके हैैं, लेकिन सजवाण चुनाव लड़ने के निर्णय पर कायम हैं।