यूपी लेखपाल की परीक्षा में ब्लूटूथ डिवाइस से कर रहे थे नकल, 21 गिरफ्तार

In UP Lekhpal's exam he was copying with bluetooth device, STF caught 21
In UP Lekhpal's exam he was copying with bluetooth device, STF caught 21
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रविवार आयोजित की गई राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा में सॉल्वर गैंग ने सेंध लगा दी। STF ने आरोपियों को पकड़ भी लिया है। यूपी एसटीएफ ने परीक्षा केन्द्रों पर अलग-अलग जिलों से 21 सॉल्वर गिरफ्तार किए हैं। इनमें लखनऊ में 2, वाराणसी में 4, कानपुर में 6, बरेली में 1, मुरादाबाद में 4 और गोंडा में 1 सॉल्वर शामिल हैं। उनके पास से मिली ब्लूटूथ डिवाइस में सिम कार्ड भी लगे हैं। STF की जांच में पता चला कि प्रयागराज में बैठा सॉल्वर का सिंडिकेट नकल करा रहा था।

सॉल्वर गैंग ने लिए थे 10-10 लाख रुपए
दरअसल, यूपी के 12 मंडलों के 501 केंद्रों पर 10 बजे से 12 बजे तक लेखपाल भर्ती परीक्षा थी। एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि कैंडिडेट से सॉल्वर गैंग के सरगना ने 10-10 लाख रुपए लिए थे। उन्हें ब्लूटूथ डिवाइस दी गई थी। कहा गया था कि वे अपनी डिवाइस ऑन रखेंगे। उसे ऐसे कान में लगाकर रखेंगे कि कक्ष निरीक्षक को उन पर शक ना हो। पेपर आउट होते ही ब्लूटूथ डिवाइस से एक-एक सवाल का उत्तर बताने का वादा सॉल्वर गैंग ने किया था। इनके कब्जे से 15 ब्लूटूथ ईयर बर्ड, 6 सिमकार्ड, 6 ईयर बर्ड सेल, 9 ब्लूटूथ डिवाइस कार्ड, 10 मोबाइल बरामद किए गए हैं।

यूपी के इन जिलों में बनाए गए थे परीक्षा केंद्र
लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए 2 लाख 47 हजार 667 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। परीक्षा के लिए प्रदेश के आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज और वाराणसी जिलें में केंद्र बनाए गए थे। UP के 12 मंडलों में होने वाली इस परीक्षा में कोई गड़बड़ी न फैला सके, इसके लिए यूपी STF को पहले ही अलर्ट किया गया था। साल्वर राज नारायण यादव, वाराणसी से पुष्पेन्द्र सिंह, साल्वर राजीव कुमार,सलीम वारसी गोण्डा को लेखपाल भर्ती कराने के नाम पर फ्राड करने के सम्बन्ध में जनपद गोण्डा से गिरफ्तार किया गया है।