सर्दी के साथ कब्ज बढना – दर्द की समस्या ? इनको डाइट में शामिल करें और तुरंत राहत पाएं

Increased constipation with cold - pain problem? Include these in the diet and get instant relief
Increased constipation with cold - pain problem? Include these in the diet and get instant relief
इस खबर को शेयर करें

दिसंबर के दिनों में सर्दी से बचने के लिए जितना गर्म कपड़ा डाल लो कम ही होता है। ऐसे में बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए डाइट में गर्म प्रकृति के फूड को शामिल करना चाहिए। ऐसा ही एक फूड है तिल, यह आकार में छोटे होने के साथ ही रंग में काले, सफेद, भूरे होते है। इन बीजों में कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करने का काम करते हैं।

तिल के बीज कैसे खाएं? तिल का सेवन कच्चे या सूखे रूप में या फिर भुने हुए स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा सूप, सलाद और गुड के साथ मिलाकर भी इसे खा सकते हैं। प्रतिदिन इसके सेवन से बचें, साथ ही यदि आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो सेवन से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा हेल्थ टिप्स देते हुए बताती हैं कि तिल के बीज सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद और आसानी से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ये बीज गर्म होते हैं, जिससे ठंड में इसका सेवन आपको अंदर तक नेचुरल तरीके से गर्म रखता है। इसके साथ ही ठंड में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी निपटने में मदद करता है।

एक्सपर्ट बताती हैं कि तिल के बीज जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, विटामिन बी 6 और विटामिन E जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदद करते हैं।

​तिल के बीज से कम होता है ब्लड शुगर

तिल के बीज में कार्ब्स कम और प्रोटीन, स्वस्थ वसा की अच्छी मात्रा मौजूद होता है। इसके अतिरिक्त, इन बीजों में पिनोरेसिनॉल होता है, एक यौगिक जो पाचन एंजाइम माल्टेस की क्रिया को रोककर ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

​कब्ज से राहत दिलाता है तिल के बीज

फूड एक्सपर्ट बताती हैं कि खराब पाचन या कब्ज की परेशानी में तिल के बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। तिल के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सुधार करने के साथ और नेचुरल रेचक के तौर पर मल त्याग को आसान बनाती है।

​सूजन कम करता है

सर्दियों में दर्द और सूजन आम बात है। तिल के बीज में मौजूद एक बायोएक्टिव कंपाउंड जिसे सीसमोल के नाम से जाना जाता है, प्रो-इंफ्लेमेटरी केमिकल को बनने से रोककर सूजन की समस्या नहीं होने देता है।

​एंग्जायटी में मददगार

तिल के बीज एंग्जायटी को कम करने का काम करते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद एंग्जायटी को कम करने वाले प्रभाव और एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं, जिससे दिमाग तनाव से मुक्त रहता है।