IND vs AUS Highlights: आखिरी ओवर में 11 रन नहीं बना सका भारत, ऑस्ट्रेलिया को मिला क्रिकेट का पहला गोल्ड

IND vs AUS Highlights: कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट का पहला गोल्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. उसने फाइनल में भारत को (IND vs AUS) रोमांचक मुकाबले में 9 रन से हराया. बेथ मूनी ने अर्धशतकीय पारी खेली.

IND vs AUS Highlights: India could not score 11 runs in the last over, Australia got the first gold of cricket
IND vs AUS Highlights: India could not score 11 runs in the last over, Australia got the first gold of cricket
इस खबर को शेयर करें

बर्मिंघम. वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में (CWG 2022 ) पहली बार हुए टी20 महिला क्रिकेट के फाइनल में रोमांचक मुकाबले में भारत को 9 रन से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. भारतीय टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. बेथ मूनी के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने (IND vs AUS) 8 विकेट पर 161 रन बनाए. जवाब में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 गेंद में 65 रन बनाए, लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज टीम को जीत तक नहीं ले जा सके. भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 रन पर आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी 5 विकेट 13 रन के भीतर ले लिए. ऑफ स्पिनर एशले गार्डनर ने 16 रन देकर 3 विकेट लिए. भारत के लिए जेमिमा रोड्रिगज ने 33 गेंद में 33 रन बनाए जबकि शेफाली वर्मा (11) और दीप्ति शर्मा (13) दोहरे अंक में पहुंचने वाली अन्य बल्लेबाज रहीं.

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर ने खतरनाक एलिसा हीली को जल्दी ही आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद मूनी (41 गेंद में 61 रन) और कप्तान मेग लेनिंग (26 गेंद में 36 रन) ने 78 रन की साझेदारी की. लेनिंग ने रेणुका को मिड ऑफ पर मैच का पहला छक्का जड़ा. आम तौर पर आलोचना झेलने वाले भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने पहले लेनिंग को रन आउट किया और उसके बाद दीप्ति शर्मा तथा राधा यादव ने बेहतरीन कैच लपके.

मूनी को भेजा पवेलियन
दीप्ति ने एक हाथ से कैच लपककर मूनी को रवाना किया, जबकि राधा ने ताहलिया मैकग्रा का कैच डाइव लगाकर बैकवर्ड प्वाइंट पर लपका. मैकग्रा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद यह मैच खेल रही थीं. ऑस्ट्रेलिया एक समय 180 रन की तरफ बढ़ता दिख रहा था लेकिन भारत ने आखिरी 5 ओवरों में 35 रन देकर 5 विकेट चटकाते हुए अच्छी वापसी की. रेणुका ने 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिये जबकि स्नेह राणा ने 2 विकेट लिए, लेकिन 4 ओवर में 38 रन दे डाले.

इससे पहले लीग मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम पर 3 विकेट से जीत दर्ज की थी. लेकिन टीम ने इसके बाद पाकिस्तान, बारबाडोस और इंग्लैंड को हराकर खिताबी राउंड में जगह बनाई थी. 2020 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भारतीय टीम को कंगारू टीम से हार मिली थी.