IND vs AUS: अब हारे तो गई सीरीज हाथ से… रोहित शर्मा को उठाने ही होंगे ये 3 बड़े कदम!

IND vs AUS 3rd T20I: टीम इंडिया अब हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच खेलेगी. इसे 'फाइनल' टी20 मैच भी कहा जा रहा है क्योंकि इसे जीतने वाली टीम सीरीज पर भी कब्जा जमा लेगी. तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है.

IND vs AUS: Now if the series is lost, then Rohit Sharma will have to take these 3 big steps!
IND vs AUS: Now if the series is lost, then Rohit Sharma will have to take these 3 big steps!
इस खबर को शेयर करें

India vs Australia 3rd T20 at Hyderabad: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा और निर्णायक टी20 मैच हैदराबाद में आज यानी रविवार 25 सितंबर की शाम को खेला जाना है. इस मैच को जो भी टीम जीतेगी, सीरीज पर भी कब्जा जमा लेगी. इसी के चलते दोनों ही टीमों के कप्तान कोई कमी नहीं छोड़ना चाहेंगे. इस बीच भारत की प्लेइंग-XI में फिर से बदलाव होने तय माने जा रहे हैं.

अश्विन या चहल?

टीम के दूसरे स्पिनर को लेकर इस मैच में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. युजवेंद्र चहल पिछले दोनों मैच खेले हैं और अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बेंच पर बैठे हैं. चहल ने इस सीरीज में 4.2 ओवर में 54 रन लुटाए हैं यानी 12.46 का इकॉनमी रेट. इसी को देखते हुए अश्विन को मौका दिया जा सकता है. अक्षर पटेल स्पिनर के तौर पर पहली पसंद हैं और उनकी जगह पक्की मानी जा रही है.

हर्षल पटेल की छुट्टी तय!

चोट के बाद वापसी करने वाले पेसर हर्षल पटेल उतने प्रभावी नहीं रहे हैं. डेथ ओवरों में तो उनकी गेंदों पर खूब रन पड़े हैं. दूसरे टी20 में तो हर्षल ने दो ओवर में ही 32 रन दे दिए थे. हर्षल पटेल धीमी गति पर विकेट हासिल कर लेते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में उनका जादू नहीं चल पा रहा है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा उनकी जगह तीसरे टी20 मैच में दीपक चाहर को मौका दे सकते हैं. दीपक सीरीज में एक भी मैच नहीं खेले हैं.

कार्तिक या पंत?

चयन की एक बड़ी पहेली कार्तिक और पंत में से किसी एक को चुनने पर आ जाती है. दिनेश कार्तिक अनुभवी हैं और उन्हें सीरीज के दोनों टी20 मैचों में मौका मिला. दूसरे टी20 मैच में हालांकि उन्होंने विकेटकीपर की भूमिका नहीं निभाई थी और पंत को भी मौका मिला. अब सवाल है कि क्या रोहित दोनों को फिर मौका देंगे या फिर भुवनेश्वर कुमार की वापसी के लिए पंत को बाहर होना होगा. खास बात है कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में पंत और कार्तिक, दोनों को ही शामिल किया गया है.

ऑस्ट्रेलिया में होना है टी20 वर्ल्ड कप

इस साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप होना है. इसी के चलते यह सीरीज भी काफी अहम है. भारतीय टीम फिलहाल अपनी मेजबानी में सीरीज खेल रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टी20 सीरीज खेलनी है. ऐसे में तमाम प्रयोग पहले ही करने होंगे. भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम चुन ली है जिसमें हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल, चारों को ही शामिल किया गया है.