Independence Day 2022: इन 5 कारों ने बदल दिया भारतीय ऑटो बाजार, यह एसयूवी अब भी मचा रही है तहलका

Historic Cars: देश को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं. भारत अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की खुशियां बिखरी हुई नजर आ रही हैं. इस मौके पर चलिए कुछ पुरानी बातें कर लेते हैं. इस लेख में हम आपको भारतीय ऑटो बाजार की दिशा बदल देने वाली 5 ऐतिहासिक कारों के बारे में बताएंगे.

Independence Day 2022: These 5 cars changed the Indian auto market, this SUV is still creating panic
Independence Day 2022: These 5 cars changed the Indian auto market, this SUV is still creating panic
इस खबर को शेयर करें

Historic Cars In Indian Auto Market: देश को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं. भारत अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की खुशियां बिखरी हुई नजर आ रही हैं. इस मौके पर चलिए कुछ पुरानी बातें कर लेते हैं. इस लेख में हम आपको भारतीय ऑटो बाजार की दिशा बदल देने वाली 5 ऐतिहासिक कारों के बारे में बताएंगे. यह कारें ऐसी हैं, जिन्होंने भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को एक नई पहचान दी और लोगों के दिलों पर अपनी अलग छाप छोड़ी. इनमें से एक एसयूवी तो अभी भी लोगों के बीच में हैं और लोग उसे बेहद पसंद भी करते हैं. यह महिंद्रा की स्कॉर्पियो है, जिसे 2002 में पहली बार लॉन्च किया गया था. हालांकि, एक समय पर शान की सवारी मानी जाने वाली एंबेसडर कार अब लोगों के बीच नहीं है.

Hindustan Motors Ambassador

हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर कार को 1958 में लॉन्च किया गया था, जो आगे चलकर स्टेटस सिंबल के तौर पर खरीदी जाने लगी. आपने भी इसे सरकारी दफ्तरों, अधिकारियों, राजदूतों, व्यवसायियों और नेताओं के पास देखा होगा. इसे अपने घर में रखना किसी शान से कम नहीं समझ जाता था. हालांकि, अब यह कार बंद हो चुकी है. हिंदुस्तान मोटर्स ने 2014 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया था.

Maruti 800

मारुति 800 वो कार है, जिसने भारतीय ऑटो मार्केट में क्रांति ला दी. इस कार ने भारत की बहुत बड़ी आबादी का कार में सफर करने का सपना पूरा किया. इसे 1983 में लॉन्च किया गया था. इसने 30 सालों तक भारतीय कार बाजार में राज किया लेकिन फिर 2014 में इसे बंद कर दिया गया. हालांकि, कंपनी ने ‘800’ ब्रांड वैल्यू को बनाए रखा है और अभी ऑटो800 बेची जा रही है.

Hyundai Santro

कोरियाई ऑटो कंपनी हुंडई ने अपनी सेंट्रो को 1997 में लॉन्च किया गया. फैमली कार के रूप में इसने लोगों को बहुत आकर्षित किया. हैचबैक सेगमेंट में इस कार को बहुत पसंद किया गया. हालांकि, कंपनी ने बाद में इसे बंद कर दिया था और फिर जब दोबारा से इसे लॉन्च किया गया तो इसका जादू खत्म हो चुका था. अब कंपनी ने इसे फिर से बंद कर दिया है.

Honda City

हैचबैक कारों के बाद प्रीमियम सेडान कारों का दौर आया, जिसमें होंडा सिटी काफी पॉपुलर रही. होंडा सिटी ने प्रीमियम सेडान कारों में अपनी अलग पहचान बनाई. इसे भारत में पहली बार 1998 में लॉन्च किया गया था. अब कंपनी ने हाल ही में इसका हाइब्रिड वर्जन भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत करीब 19.5 लाख रुपये है.

Mahindra Scorpio

महिंद्रा स्कॉर्पियो को 2002 में लॉन्च किया गया था. इसे लॉन्च करके महिंद्रा ने बड़ा जोखिम उठाया था लेकिन यह लोगों को इतनी पसंद आई कि महिंद्रा का जोखिम उठाना सफल हो गया. इसने महिंद्रा को अलग पहचान दी. यह अभी भी बाजार में मौजूद है. कंपनी ने हाल ही में महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक को पेश किया है.