भारत-चीन के सैनिकों ने खेला Tug Of War, किसे मिली जीत? देखें ये वायरल वीडियो

इस खबर को शेयर करें

India China Tug of War Game: भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को टग ऑफ वॉर (रस्साकशी का खेल) में मात दी है. सेना के अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि भारतीय सैनिकों और चीन के सैनिकों के बीच संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा मिशन के तहत सूडान, अफ्रीका में तैनाती के दौरान रस्साकशी का खेल खेला गया था.

इस मुकाबले में भारतीय सैनिक जीते हैं. भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए मजेदार खेल का वीडियो भी सामने आया है. जिसमें जीत के बाद भारतीय सैनिकों को जश्न मनाते हुए देखा जा सकता है.

भारत-फ्रांस में भी हुई प्रतियोगिता
बीते दिन ही यानी सोमवार को भारतीय और फ्रांसीसी सैनिकों के बीच भी रस्साकशी प्रतियोगिता हुई थी. भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास नाम के तहत दोनों देशों के सैनिकों ने हाथ मिलाया है जिसका नाम ‘शक्ति 2024’ है. इस दौरान ही दोनों देशों के सैनिकों ने मेघालय के उमरोई में रस्साकशी का खेल खेला.

मेघालय में हुआ था आयोजन
एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति का 7वां संस्करण 13 से 26 मई 2024 तक मेघालय में विदेशी प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया गया था. शक्ति अभ्यास का उद्देश्य दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना था.

प्रेस रिलीज के अनुसार, संयुक्त अभ्यास अर्ध-शहरी और पहाड़ी इलाकों में संचालन पर केंद्रित था. इसमें कहा गया है कि अभ्यास शक्ति ने दोनों देशों को संयुक्त अभियान चलाने की रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम बनाया.