Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी! यूपी-बिहार की इन ट्रेनों में मिलेगा बेडरोल, यहां देखें लिस्ट

Indian Railway: Good news for passengers! Bedroll will be available in these trains of UP-Bihar, see the list here
Indian Railway: Good news for passengers! Bedroll will be available in these trains of UP-Bihar, see the list here
इस खबर को शेयर करें

Patna: भारतीय रेल से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक खुशी की खबर है. जिसमें एसी कोच में यात्रा करने वाले लोगों को चादर तकिया लेकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने कई और ट्रेनों में बेड रोल देना शुरू कर दिया है. जिसमें भोपाल से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों को शामिल किया गया है. कोरोना के कारण पिछले दो सालों से भारतीय रेलवे ने यह सेवा बंद कर दी थी. जिसे एक बार फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

बेड रोल की सुविधा को किया शुरू
कोरोना के हालात सामान्य हो रहे हैं. रेलवे ने वापस से एसी कोच में बेड रोल की सुविधा को शुरू किया है. जिसके बाद कई ट्रेनों में चादर से लेकर तकिया, टॉवल, और कंबल देने की सुविधाएं शुरू कर दी है. जिन भी ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू किया जा रहा है. उसमें भोपाल से गुजरने वाली कुशीनगर और गरीब रथ जैसी ट्रेनें शामिल हैं.

7 ट्रेनों में बोड रोल की सुविधा शुरू
इन सुविधाओं को शुरू करने से पहले रेलवे ने शेड्यूल जारी किया है. जिसके मुताबिक 7 ट्रेनों में बोड रोल दिए गए हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जंक्शन स्टेशन से चलने वाली ट्रेन जो भोपाल के रास्ते से होकर गुजरने वाली ट्रेन संख्या 22537/22538 कुशीनगर एक्सप्रेस, 15018/15017 काशी एक्सप्रेस एवं 15065/15066 पनवेल एक्सप्रेस के अलावा गाड़ी संख्या 15027/15028 मौर्य एक्सप्रेस को शामिल किया गया है. इन सभी ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा को शुरू किया गया है.

दिए जाएंगे. चादर-तकिया-टॉवल और कंबल
वहीं, “शेड्यूल रन डेट” के मुताबिक गोरखपुर जंक्शन से होकर चलने वाली ट्रेन संख्या 15005/15006 देहरादून एक्सप्रेस और लखनऊ जंक्शन स्टेशन से होकर निकलने वाली ट्रेन संख्या 12535/12536 लखनऊ जंक्शन-रायपुर-लखनऊ गरीब रथ एक्सप्रेस एवं 12593/12594 लखनऊ जंक्शन-भोपाल-लखनऊ जंक्शन गरीब रथ एक्सप्रेस में भी इस सुविधा को शुरू किया जाएगा. जिसमें सभी यात्रियों को चादर-तकिया-टॉवल और कंबल दिए जाएंगे.

दो साल बाद शुरू हुई सुविधा
पूरी दुनिया पिछले दो सालों से कोरोना महामारी से जूझ रही है. जिसके कारण भारतीय रेलवे ने एसी कोच में बेड रोल देना बंद कर दिया था. इसके बाद यात्रियों को एसी कोच में अपने बेड रोल की व्यवस्था करनी पड़ रही थी. हालांकि कोरोना के हालातों में सुधार देखा गया है. जिसके चलते ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा को वापस से शुरू किया गया है. रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद कुछ और ट्रेनों में इस सुविधा को जल्द ही शुरू किया जाएगा.