IPL 2023: युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में रचा इतिहास, सबको पीछे छोड़ बना दिया महारिकॉर्ड

IPL 2023: Yuzvendra Chahal created history in IPL, left everyone behind and made a great record
IPL 2023: Yuzvendra Chahal created history in IPL, left everyone behind and made a great record
इस खबर को शेयर करें

Yuzvendra Chahal Record: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में युजवेंद्र चहल ने कमाल ही कर दिया. उन्होंने दिग्गजों को पछाड़ते हुए अपने नाम आईपीएल का महारिकॉर्ड कर लिया. अब इस मामले में उनसे आगे कोई भी नहीं है. इस कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के हुए इस मैच में संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. चहल ने पहली पारी के दौरान यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

चहल बने नंबर-1
राजस्थान रॉयल्स और केकेआर के बीच हुए इस मैच में चहल ने जैसे ही एक विकेट लिया. वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने इस मामले में तेज गेंदबाज ड्वेन ब्रावो को पछाड़ दिया. ब्रावो के आईपीएल में 183 विकेट थे, लेकिन अब एक विकेट के साथ ही चहल के 184 विकेट हो गए हैं. चहल ने इस मैच में भी बेहतरीन गेंदबाजी की और उन्होंने 4 ओवर में 25 रन देकर 4 विकेट झटके.

बेहतरीन फॉर्म में हैं चहल
युजवेंद्र चहल के मौजूदा सीजन के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की है. चहल ने अब तक खेले 12 मैचों में 21 विकेट झटक लिए हैं. इसी के साथ वह फिलहाल पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे हैं. इस दौरान उन्होंने 19.33 की औसत और 8.12 की इकॉनमी के साथ गेंदबाजी की है. इसके साथ ही वह 3 बार 4 विकेट लेने में भी कामयाब हुए हैं. उनका बेस्ट स्पेल 17 रन देकर 4 विकेट रहा है.

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज
आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चहल 187 विकेट के साथ सबसे ऊपर हैं. इनके बाद 183 विकेटों के साथ ड्वेन ब्रावो हैं. तीसरे नंबर पर इस सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे पीयूष चावला हैं. उनके नाम 174 विकेट हैं. इस लिस्ट में चौथे नंबर पर अमित मिश्रा हैं. उनके नाम 172 विकेट हैं. वह मौजूदा सीजन में लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए खेल रहे हैं. पांचवें नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के ही रविचंद्रन अश्विन हैं. उनके नाम 171 विकेट हैं.

कोलकाता ने बनाए 149 रन
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे कोलकाता नाइटराइडर्स निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन बनाए. टीम के ओपनर बल्लेबाज सस्ते में पवैलियन लौट गए. जेसन रॉय ने 10 जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज ने 18 रन बनाए. इसके बाद नीतीश राणा और वेंकटेश अय्यर ने पारी को संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की. हालांकि, 22 रन बनाकर नीतीश भी आउट हो गए. इसके बाद वेंकटेश ने शानदार अर्धशतक लगाया. घातक दिख रहे वेंकटेश को युजवेंद्र चहल ने अपना शिकार बनाया. उन्होंने 57 रन बनाए. इसके बाद आंद्रे रसेल(10) और रिंकू सिंह(16) भी सस्ते में पवैलियन लौटे. शार्दुल ठाकुर 1 रन और सुनील नरेन 6 रन बनाकर आउट हुए, जबकि अनुकूल रॉय 6 रन बनाकर नाबाद लौटे. राजस्थान के लिए युजवेंद्र चहल ने बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने 4 ओवर में 25 रन देकर 4 विकेट झटके. इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट को 2 जबकि संदीप शर्मा और केएम आसिफ को 1-1 विकेट मिला.