करवटें बदलते गुजर रही है रात? दूध और गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल; मिलेगा जबरदस्त फायदा

Is the night passing by changing turns? Use milk and jaggery like this; will get tremendous benefit
Is the night passing by changing turns? Use milk and jaggery like this; will get tremendous benefit
इस खबर को शेयर करें

Jaggery milk at night: दूध को संपूर्ण आहार के तौर पर जाना जाता है. कुछ लोग दूध के साथ शुगर या कोई मीठी चीज मिलाकर पीना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को सादा दूध पीना अच्छा लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सादे दूध का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कब्ज या गैस की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा मीठा दूध शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन दूध को मीठा करने के लिए अगर आप उसमें चीनी डालते हैं तो यह नुकसान भी कर सकता है. चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल ज्यादा अच्छे परिणाम देता है.

गुड़ मिलाकर दूध पीने के फायदे

1. अगर आपको अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है तो दूध में गुड़ डालकर पीने से उसमें मौजूद कैल्शियम शरीर की कमजोरी को दूर करने का काम करता है. इससे काम करने में कोई थकावट महसूस नहीं होती है.

2. दूध और गुड़ खराब पाचन के खिलाफ असर दिखाते हैं. इससे पेट का मेटाबॉलिज्म ठीक होता है और पाचन तंत्र दूरूस्त रहता है. रोज एक गिलास दूध में स्वादानुसार गुड़ मिलाकर पीने से खट्टी डकार, सीने में जलन और कब्ज समेत पेट की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

3. सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी काफी कम हो जाती है. इस दौरान गुड़ और दूध आपके लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए, डी, जिंक, आयरन और सेलेनियम समेत कई पोषक तत्व आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने काम करते हैं. कई लोगों को रात में नींद न लगने की समस्या होती है या रात में नींद टूट जाती है. ऐसे में गुड़ और दूध का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)