Jaya Kishori Education: करोड़ों लोगों को मोटिवेट करती हैं जया किशोरी! जानें खुद की है कितनी पढ़ाई?

Jaya Kishori Education: Jaya Kishori motivates crores of people! Do you know how much education you have?
Jaya Kishori Education: Jaya Kishori motivates crores of people! Do you know how much education you have?
इस खबर को शेयर करें

Jaya Kishori Motivational Quotes: जया किशोरी (Jaya Kishori) कथावाचक होने के साथ ही एक मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) भी हैं. लाखों लोग उनकी बताई बातों को अपने जीवन में फॉलो करते हैं. जया किशोरी जिंदगी से जुड़े तमाम पहलुओं पर अपनी बात रखती रहती हैं. निराश लोगों को जया किशोरी की बातें जोश से भर देती हैं. स्टूडेंट्स के लिए मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी ने कई अच्छी बातें बताई हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जया किशोरी इतना कुछ कैसे जानती हैं? जया किशोरी ने खुद कितनी पढ़ाई की है? उन्होंने शिक्षा कहां से हासिल की है? आइए जया किशोरी के जीवन से जुड़े इन अहम सवालों के जवाब जानते हैं.

कहां की रहने वाली हैं जया किशोरी?
बता दें कि जया किशोरी का जन्म राजस्थान के सुजानगढ़ में 13 अप्रैल 1995 को हुआ था. अभी उनका परिवार कोलकाता में रहता है. जया किशोरी एक ब्राह्मण परिवार से आती हैं. उनका असली नाम जया शर्मा है. किशोरी उपाधी उन्हें अपने गुरु से मिली है. हालांकि, अधिकतर लोग उन्हें जया किशोरी के नाम से ही जानते हैं. जया किशोरी बचपन से ही प्रखर बुद्धि की हैं. बताया जाता है कि बहुत कम उम्र में ही उन्होंने संस्कृत के तमाम श्लोक और स्तोत्र याद कर लिए थे.

जया किशोरी ने की कितनी पढ़ाई?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जया किशोरी ने पढ़ाई पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से की है. उन्होंने कोलकाता के श्री शिक्षातन कॉलेज और महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी से एजुकेशन हासिल की है. इसके अलावा ओपन स्कूल से जया किशोरी ने बीकॉम की पढ़ाई भी की है. इसका जिक्र जया किशोरी अपने कई इंटरव्यू में कर चुकी हैं.

जया किशोरी को क्या है पसंद?
जया किशोरी बता चुकी हैं कि उन्हें पढ़ाई करना पसंद है. जया किशोरी के बारे में ये भी दावा किया जाता है कि 12वीं क्लास के दौरान ही उन्होंने श्रीमद्भागवत की कथा कंठस्थ कर ली. इसके अलावा जया किशोरी ने कई भजन भी याद कर लिए थे. कथा में वे भजन भी सुनाती हैं.