मुजफ्फरनगर में दिन-रात चल रहीं जेसीबी मशीनें, जमकर हो रहा अवैध खनन

JCB machines running day and night in Muzaffarnagar, illegal mining is happening fiercely
JCB machines running day and night in Muzaffarnagar, illegal mining is happening fiercely
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। जानसठ कस्बे के आसपास अवैध खनन का काम जोरों पर चल रहा है। जेसीबी मशीन दिन रात धरती का सीना चीर कर जमीन को खराब कर रही है। इस ओर प्रशासनिक अधिकारियों ने आंखें बंद कर रखी है। इससे अवैध खनन करने वालों के हौसले बुलंद हो रहे है।

अवैध रूप से चल रहा मिट्टी उठाने का काम

कस्बे के आसपास कई स्थानों पर जमीन से मिट्टी उठाने का काम अवैध रूप से चल रहा है। बाकायदा जेसीबी मशीन लगाकर अवैध खनन करने वाले धरती का सीना चीर रहे है। इस मिट्टी का उपयोग ईंट भटठे के साथ साथ कस्बे में बनने वाली कालोनियों के भराव में किया जा रहा है।

जमीन में हो गए कई फुट गहरे गड्ढे

इस अवैध खनन के चलते कई स्थानों पर जमीन में कई फुट गहरे गड्ढे तक हो गए हैं। इनकी ओर न तो प्रशासनिक अधिकारियों का ही ध्यान जाता है और न ही पुलिस इस ओर ध्यान दे रही है। इस अवैध खनन के चलते सड़कों पर इतनी मिट्टी हो रही है कि उस पर दोपहिया वाहनों का चलना भी दुभर हो रहा है। अवैध खनन के कारण ट्रैक्टर ट्रलियों से मिट्टी ढोए जाते समय यह सड़क पर गिर जाती है। इससे लोगों का सड़कों पर चलना दूभर हो रहा है। कस्बे के एक मोहल्ले से गुजरने वाले ट्रैक्टर के कारण वहां पर मिट्टी के कारण रहना दूभर हो रहा है। मिट्टी के कारण उडऩे वाली धूल के आंखों में गिरने के कारण आंखें खराब होने का खतरा हो चला है। एसडीएम जयेंद्र कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है। शीघ्र की इसकी जांच कराई जाएगी जो भी अवैध खनन में लिप्त पाया गया उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।