जॉनसन एंड जॉनसन दशकों से कंपनी के प्रतीकात्मक उत्पाद बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी

2020 में कंपनी ने अपने पाउडर की बिक्री अमेरिका और कनाडा में बंद कर दी थी. इस पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार का हानिकारक फाइबर मिला था, जिसे कैंसर होने की वजह माना जा रहा था.

Johnson & Johnson will stop selling baby powder, the company's iconic product for decades
Johnson & Johnson will stop selling baby powder, the company's iconic product for decades
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में दुनिया भर में अपने टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी. ड्रग मेकर ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका में चल रहे हजारों कंज्यूमर सेफ्टी केस के चलते प्रॉडक्ट की बिक्री बंद कर दी गई है. कंपनी ने कहा कि बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है. लेकिन अब इसे दुनिया भर में पोर्टफोलियो हटा दिया जाएगा.

2020 में कंपनी ने अपने पाउडर की बिक्री अमेरिका और कनाडा में बंद कर दी थी. इस पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार का हानिकारक फाइबर मिला था, जिसे कैंसर होने की वजह माना जा रहा था. इस मामले में कंपनी पर 35 हजार महिलाओं ने बच्चेदानी का कैंसर होने के आरोप में केस किए थे. इसकी वजह से अमेरिका में इसकी मांग काफी कम हो गई थी. इस पर कंपनी ने सेल घटने का बहाना बना 2020 में अमेरिका व कनाडा में बेबी पाउडर बेचना बंद कर दिया, लेकिन आज भी ब्रिटेन सहित दुनिया के बाकी देशों में इसे बेच रही है.

कोर्ट ने लगाया था करीब 15 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना
अमेरिका की एक कोर्ट ने इस पाउडर से ओवरीन कैंसर होने के कारण कंपनी पर 15 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. इस दौरान कोर्ट ने कहा था कि कंपनी ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया है. कंपनी पर आरोप था कि अपने प्रोडक्ट्स पर एस्बेस्टस मिलाती है. जज ने अपने आदेश में यह तक कह दिया था कि कंपनी ने जो अपराध किया है उसकी तुलना पैसों से नहीं की जा सकती. लेकिन जब अपराध बढ़ा है तो हर्जाना भी बड़ा होना चाहिए.

1894 से बिक रहा है पाउडर
1894 से बेचा जा रहा जॉनसन बेबी पाउडर फैमिली फ्रेंडली होने की वजह से कंपनी का सिंबल प्रॉडक्ट बन गया था. 1999 से कंपनी की इंटरनल बेबी प्रॉडक्ट डिविजन इसका मार्केटिंग रिप्रेजेंटेशन करती थी. इसमें मुख्य रूप से बेबी पाउडर होता है, जैसा कि J&J के “#1 एसेट” के रूप में होता है. अब बेबी पाउडर को कंपनी ने अमेरिका में पूरी तरह से बंद कर दिया है.