जून का महीना इन 6 राशियों के लिए रहेगा बेहद लकी, जानें-अपनी राशि का हाल

June will be very lucky for these 6 zodiac signs, know the condition of your zodiac
June will be very lucky for these 6 zodiac signs, know the condition of your zodiac
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Monthly Rashifal June 2023: साल 2023 का छठा महीना शुरू होने वाला है. जून का आरंभ ही बुध के गोचर से हो रहा है. वहीं, जून के इस माह में कई बड़े ग्रह भी राशि परिवर्तन करेंगे. साथ ही इस माह शनि भी कुंभ राशि में वक्री अवस्था में आने वाले हैं. इस माह की शुरुआत वट पूर्णिमा व्रत से होने जा रही है. ज्योतिषियों के मुताबिक, वृषभ, मिथुन, सिंह, तुला, धनु और मीन राशि के जातकों के लिए यह माह काफी लाभदायक रहने वाला है. आइए जानते हैं कि जून के महीने में किन राशियों को लाभ होगा और किन राशियों को सावधान रहना होगा.

1. मेष

मेष राशि वालों के लिए जून का महीना सामान्य रहने वाला है. इस माह प्रगति के मार्ग में थोड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. सभी क्षेत्रों में विकास की स्थिति अच्छी रहेगी. साथ ही शनि की वक्री स्थिति से इस माह लाभ अच्छा प्राप्त हो सकता है. इस माह नई-नई चीजों को सीखने में सक्षम रहेंगे. मेष राशि वालों का ज्यादातर समय यात्राओं में बीतेगा. इस समय आपका ज्यादातर ध्यान सुख-सुविधाओं को बढ़ाने में होगा. सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा. कार्यस्थल से धन लाभ होने के योग बन रहे हैं.

2. वृषभ

वृषभ राशि वालों के लिए जून का यह महीना अच्छा रहने वाला है. करियर में थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस माह भाग्य का साथ प्राप्त होगा. हर काम में सर्वश्रेष्ठ रहेंगे. नौकरी में प्रगति की संभावना बन रही है. कार्यक्षेत्र में मेहनत और लगातार प्रयासों से सफलता प्राप्त होगी. बिजनेस के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है. रिश्तों में उतार चढ़ाव आ सकता है. सेहत का ख्याल रखना होगा.

3. मिथुन

मिथुन राशि वालों के लिए जून का माह सकारात्मक रहेगा. पर्याप्त धन कमाने में सक्षम रहेंगे. अचानक से धन लाभ हो सकता है. काम के दौरान थोड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. शिक्षा और वित्त के क्षेत्र में प्रगति देखने को मिल सकती है. धन खर्च होगा लेकिन उससे लाभ होगा.

4. कर्क

कर्क राशि वालों को इस माह औसत परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. नौकरी में बदलाव होने की संभावना बन रही है. नौकरी में दबाव का सामना भी करना पड़ सकता है. करियर में सावधानी से आगे बढ़ें. यात्रा के दौरान लापरवाही की वजह से आपको धन हानि हो सकती है. रिश्तों में समस्याएं उत्पन्न होंगी. पार्टनरशिप में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सेहत का ख्याल रखना होगा.

5. सिंह

सिंह राशि वालों को जून का महीना बेहद शुभ रहने वाला है. धन से जुड़े मामलों में सिंह राशि वालों को फायदा होगा. पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में सुधार होगा. नए व्यापार की शुरुआत या नया निवेश आदि में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा. इस दौरान प्रमोशन के योग बन रहे हैं. धार्मिक उद्देश्यों की वजह से कई यात्राएं करनी पड़ सकती है जो आपके लिए फलदायी साबित होगी.

6. कन्या

कन्या राशि वालों को करियर में सफलता प्राप्त हो सकती है. धन और प्रेम से जुड़े मामलों में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. सेहत का ख्याल रखना होगा. नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है. परिवार में नई खुशियां प्रवेश कर सकती हैं. इस दौरान खर्च आसमान छुएंगे. इस माह आर्थिक नुकसान से बचने के लिए पैसा संभलकर निवेश करें.

7. तुला

तुला राशि वालों के लिए जून का महीना उत्तम रहने की संभावना है. करियर के लिए यह अच्छा समय है. नौकरी बदलने में भी सफलता मिल सकती है. इस महीने आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. शिक्षा के क्षेत्र में यह अच्छा समय है. विवाहित जातकों के लिए महीने की शुरुआत उत्तम होगी. आर्थिक दृष्टिकोण से यह अच्छा समय है. पहले किए गए निवेश से लाभ मिलेगा. स्वास्थ्य के लिए यह माह थोड़ा प्रतिकूल दिखाई दे रहा है. इस माह स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना जरूरी है.

8. वृश्चिक

जून का महीना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहने वाला है. निष्ठा और पूरी लगन के साथ काम करेंगे. नौकरी में प्रमोशन का योग है. व्यापार में पार्टनर के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है. शिक्षा के दृष्टिकोण से यह अच्छा समय है, एकाग्रता बनाए रखें. पारिवारिक जीवन में शांति और प्रसन्नता रहेगी. भाई-बहनों से संबंध अच्छे रहेंगे और परिवार में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. घर में कोई शुभ कार्य होने की संभावना है. प्रेम संबंधों के लिए ये माह सामान्य है. आर्थिक दृष्टिकोण से मिश्रित फल मिलेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से इस माह आपको कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं.

9. धनु

धनु राशि के जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है. नौकरी में पदोन्नति होने की संभावना है. कार्यक्षेत्र में और मेहनत करने की जरूरत है. नई योजनाओं पर काम करने से सफलता मिल सकती है. छात्रों के लिए यह कठिन समय है. मेहनत से सफलता प्राप्त करने में सफल रहेंगे. इस माह आपके पारिवारिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. माता का स्वास्थ्य परेशान कर सकता है. प्रेम संबंधों के लिए यह अच्छा समय है. आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय थोड़ा मध्यम है. अपनी योग्यताओं और क्षमताओं को बढ़ाने का प्रयास करें.

10. मकर

मकर राशि वालों के लिए जून का महीना सामान्य रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में मेहनत से ही सफलता संभव है. व्यापार में वृद्धि हो सकती है. शिक्षा के दृष्टिकोण से यह समय ज्यादा अनुकूल नहीं है. परिवार में सुख-शांति रहेगी. संपत्ति को लेकर विवाद की आशंका है. आपकी माता को स्वास्थ्य से कष्ट हो सकता है. प्रेम संबंधों के लिए यह समय कठिन है. विवाहित जातकों को भी कुछ चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक दृष्टिकोण ना तो लाभ होगा और ना ही हानि होगी. स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन किसी भी तरह की लापरवाही ना करें.

11. कुंभ

कुंभ राशि वालो के लिए जून का महीना कुछ खास नहीं रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में कई तरह दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार के लिए भी अच्छा समय नहीं होगा. प्रतियोगिता परीक्षा में मेहनत का अच्छा फल मिलने का योग है. पारिवारिक जीवन के लिए समय अच्छा नहीं है. परिजनों के बीच झगड़े हो सकते हैं. धैर्य के साथ मामले को सुलझाने की कोशिश करें. प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल समय है. रिश्तों में गहराई आएगी. इस माह आपके खर्चों में बहुत वृद्धि होगी.

12. मीन

मीन राशि वालों के लिए जून का महीना काफी फलदायक रहने वाला है. इस माह आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा. वरिष्ठ अधिकारियों से संबंध अच्छे रहेंगे, जिसका लाभ मिलेगा. व्यवसाय के लिहाज से भी यह अच्छा समय है. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा है. प्रेम संबंधों के लिए यह समय बहुत नाजुक रहेगा. अपने रिश्ते को लेकर ईमानदारी बरतें. आर्थिक दृष्टिकोण से यह अच्छा समय है. धन से जुड़ी कुछ योजनाओं में रुकावट आ सकती है लेकिन आर्थिक स्थिति पर कोई खास प्रभाव नहीं होगा.