अभी अभीः पैगम्बर मौहम्मद विवाद में 8 लोगों को लगी गोली, 3 की मौत, घर से बाहर ना निकलने की चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

Prophet Remark Row: पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी का विरोध और भाजपा से निलंबित की गईं नुपुर शर्मा व निष्कासित किए गए नवीन जिंदल की गिरफ्तारी को लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देशभर में मुस्लिम संगठन सड़क पर उतर गए और कई जगहों पर हिंसक और उग्र प्रदर्शन किया गया. झारखंड-उत्तर प्रदेश-दिल्ली-पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में उग्र प्रदर्शन और देर शाम तक भीड़ ने जमकर बवाल मचाया. सबसे ज्यादा हिंसा और बवाल का माहौल झारखंड की राजधानी रांची में हुआ, जहां भीड़ को नियंत्रिक करने पहुंची पुलिस पर पत्थर फेंके गए जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने भी गोली चलाई. भीड़ में शामिल कई लोग घायल हो गए, एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि घायलों में से दो लोगों ने आज अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

रांची के 12 थानाक्षेत्रों में धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद
रांची जिला प्रशासन ने 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 सीआरपीसी लागू कर दिया गया है और कल सुबह तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. कोतवाली थाना , लालपुर थाना , डेली मार्केट थाना , डोरंडा थाना , जग्गनाथपुर थाना , चुटिया थाना , लोअर बाजार थाना , हिंदपिडी थाना ,बरियातू थाना , सुखदेव नगर थाना, अरगोड़ा थाना , पंड्रा थानाक्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दिया गया है. पुलिस के मुताबिक स्थिति नियंत्रण में है, पूरी तरह से निगरानी की जा रही है. फोर्स तैनात किया गया है. मामले के सीसीटीवी फुटेज और वीडियो की जांच की जा रही है. आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. पहचान प्रक्रिया जारी है.

वहीं, प्रशासन ने लोगों से घर के बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है. प्रशासन की ओर से ये ऐलान किया गया है कि घर के बाहर निकलने वाले लोगों को हिरासत में लिया जाएगा.

रांची के कई इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में
शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद अभी भी शहर के कुछ इलाकों में तनावपूर्ण माहौल है. कल प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई की और रांची के हिंसा प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया जिससे स्थिति नियंत्रण में आ गई. शहर में विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर शनिवार यानी 11 जून को सुबह छह बजे तक रांची में सभी इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था. रांची पुलिस के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अनीश गुप्ता ने कहा था कि “थोड़ा तनावपूर्ण” होने के बावजूद स्थिति “नियंत्रण में” है.

झारखंड में दो की मौत, आठ को लगी है गोली
हिंसा (विरोध के दौरान) भड़कने के बाद दोनों पक्षों (प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ पुलिस) की ओर से गोलियों की बौछार हुई. फायरिंग से जुड़े तथ्यों का पता लगाया जा रहा है. रांची में हुई हिंसा के बाद राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) लाए गए घायलों में से दो ने दम तोड़ दिया, रिम्स अधिकारियों ने पुष्टि की है. रांची में कल प्रदर्शन के दौरान हुई फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई थी, जबकि दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं, इनमें से आठ लोगों को गोलियां लगी हैं.

रांची में कल हुई पथराव की घटना में एसएसपी और सिटी एसपी समेत कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं. शहर के संकटमोचन मंदिर पर पत्थरबाजी भी की गई, यहां राह चलते लोगों को पीटा भी गया. बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई.

हावड़ा में थाने पर हमला, इंटरनेट बंद
हावड़ा में भाजपा के दो कार्यालयों को फूंक दिया गया और डोमजूर थाने पर भी हमला किया, जिसमें 12 पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है. वहीं, उलबेड़िया में पुलिस वैन और पुलिस बूथ में भी आग लगा दी. यहां पथराव से लेकर बम तक फेंके गए. समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार हावड़ा जिले में 13 जून को सुबह 6 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

इसे लेकर भाजपा सांसद और पश्चिम बंगाल भाजपा उपाध्यक्ष सौमित्र खान ने हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से राज्य में केंद्रीय बलों को तैनात करने का आग्रह किया है. हावड़ा जिले के कई क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है, कर्फ्यू लगाया गया है.

उत्तर प्रदेश में लाठीचार्ज, 116 लोग गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया, जिसमें मुस्लिमों ने जमकर पथराव व आगजनी की, जिसमें आइजी व एसएसपी घायल हो गए.प्रयागराज में आक्रोशित भीड़ ने एक दुकान और बाइक में आग लगाने के साथ ही पीएसी के ट्रक में भी आग लगाने की कोशिश की. सहारनपुर, देवबंद, हाथरस और अंबेडकरनगर में भी पथराव किए गए.

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रयागराज समेत छह जिलों में उपद्रव और पथराव करने वाले 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.