अभी-अभी: हिमाचल में मौसम विभाग की चेतावनी जारी, इन 7 जिलों में घर से बहार ना निकले लोग

इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को अचानक ही मौसम ने करवट बदली। राजधानी शिमला समेत अन्य कई जिलों में बारिश हुई। शिमला में तो काफी तेज बारिश हुई। 1 घण्टे के भीतर शिमला में 35MM बारिश हुई है लोग बारिश से बचने के लिए भागते नजर आए। हालांकि मौसम विभाग में 6 सितंबर तक बारिश होने की संभावना नहीं जताई है, लेकिन शुक्रवार को हुई बारिश से हिमाचल में मानसून दोबारा से सक्रिय हो गया है। सुबह से ही राजधानी शिमला में बादल छाए हुए थे और अचानक दोपहर 12:30 बजे के बाद मौसम ने करवट बदल ली।

गौरतलब है कि मौसम विभाग की और से शुक्रवार को बारिश होते रहने के आसार जताए गए हैं। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा और शनिवार 4 सितंबर को दोबारा बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसके बाद लगातार 6, 7 और 8 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा। वहीं बारिश होने से हिमाचल के प्रमुख डेमो के जलस्तर में भी इजाफा होने की संभावना है। पिछले महीने 29 दिन हिमाचल में बारिश हुई है। लेकिन पूरे मानसून सीजन के दौरान अभी तक 19 फीसदी से कम बारिश हिमाचल में दर्ज की गई है।

ऐसे में अभी 20 सितंबर तक मौसम विभाग की ओर से मानसून हिमाचल में सक्रिय रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का भी मानना है कि 20 सितंबर तक बारिश होगी, लेकिन सामान्य बारिश ही होगी। साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने और नहरों-नालों के पास न जाने की अपील की है।

मौसम विभाग ने राज्य के 7 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। शिमला, बिलासपुर, सोलन, मंडी, ऊना, सिरमौर, हमीरपुर जिला में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है। जबकि कांगड़ा और कुल्लू जिला में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।