अभी-अभी: राजस्थान में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 3 दिन पड़ेगी जमकर गर्मी, कर ले तैयारी

Just now: Alert of Meteorological Department in Rajasthan, next 3 days will be fiercely hot, prepare
Just now: Alert of Meteorological Department in Rajasthan, next 3 days will be fiercely hot, prepare
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान में दो दिन तापमान में गिरावट के बाद फिर से पारा चढ़ने के आसार है। यानी फिर से गर्मी फिर से बढ़ने वाली है। शुक्रवार से इसका असर दिखने शुरू हो गया है। यहां पश्चिमी राजस्थान के जिलों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार दिखाई दिया। वहीं पूर्वी राजस्थान की बात करें, तो जयपुर और भरतपुर संभाग के शहरों में दिन में बादल छाए। भरतपुर जिले में दोपहर को धूलभरी आंधी चलने के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई। माना जा रहा है कि आज फिर से प्रदेश में दिन के तापमान में फिर से तेजी आएगी। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले 3-4 दिन में फिर से राजस्थान में पारा चढ़ेगा। वहीं पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में लू चलेगी।

दिन में गर्मी का असर तेज
राजस्थान में मार्च के बाद अप्रेल महीने में गर्मी पहले से ज्यादा तेज है। अप्रेल में दिन में आसमान से अंगारे बरस रहे है। दिन में अपने कामों के लिए निकलने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं प्रदेश के कई जिलों में चल रही लू भी प्रदेशवासियों को परेशानी बढ़ा रही है।

फलौदी में पारा सबसे अधिक, कई जिलों में पारा 40 पार
राजस्थान में शुक्रवार को भी गर्मी का असर तेज रहा। प्रदेश में सीकर को छोड़कर आज राजस्थान के सभी शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। सबसे ज्यादा तापमान जोधपुर के फलौदी में 43 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा चूरू, बीकानेर, जैसलमेर, गंगानगर, धौलपुर, नागौर, कोटा, करौली में दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

अब आगे कैसा रहेगा मौसम
जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आज राज्य में मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा। 18-19 अप्रैल को वेर्स्टन राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, गंगानगर, चूरू बेल्ट में 30 किलोमीटर स्पीड से गर्म हवा चलेगी। पारा यहां 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा सकता है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का आज का तापमान
प्रदेश की राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं अजमेर में 40 डिग्री , भीलवाड़ा में 41.4 डिग्री , अलवर में 40.7 डिग्री , पिलानी में 42.2 डिग्री , सीकर में 39 डिग्री, कोटा में 42.8 डिग्री, उदयपुर में 40 डिग्री बाड़मेर में 42.7 डिग्री,जैसलमेर में 42.6 डिग्री, जोधपुर में 41.8 डिग्री, बीकानेर में 42.5 डिग्री, चूरू में 42.1 डिग्री, गंगानगर में 42.3 डिग्री, धौलपुर में 42.6, नागौर में 42.2 डिग्री और टोंक में 41.8 सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।