अभी-अभी: यूपी में जन्माष्टमी को लेकर बड़ी खबर, योगी सरकार ने 19 अगस्त को…

Just now: Big news about Janmashtami in UP, Yogi government on August 19...
Just now: Big news about Janmashtami in UP, Yogi government on August 19...
इस खबर को शेयर करें

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जन्माष्टमी (Janmshtami) की छुट्टी अब 19 अगस्त को घोषित की गई है. पहले यह छुट्टी 18 अगस्त को तय की गई थी. राज्य सरकार ने इसको लेकर एक शासनादेश जारी किया है. सामान्य प्रशासन विभाग ने निगोशिएबुल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, 1881 के तहत 18 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था लेकिन पंचाग में तारीख अलग होने पर बदलाव किया गया है.

बदलाव के पीछे बताया यह कारण

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने इस संबंध में बताया कि 18 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है लेकिन हिंदू पंचाग के अनुसार जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाए जाने की जानकारी मिली है. ऐसी स्थिति में जन्माष्टमी का त्योहार 18 अगस्त के स्थान पर 19 अगस्त को मनाए जाने का फैसला किया गया है. उन्होंने आगे बताया, ‘इस फैसले को देखते हुए जन्माष्टमी के त्योहार के लिए 19 अगस्त की जगह अब 19 अगस्त को सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है.’

मथुरा, वृंदावन में भी 19 को जन्माष्टमी का उत्सव

दरअसल, हिंदू पंचांग के मुताबिक इस साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि दो दिन पड़ रही है. अष्टमी का प्रवेश 18 अगस्त 2022 की रात 09:21 बजे जबकि यह तिथि 19 अगस्त की रात 10.50 बजे समाप्त हो जाएगी. यूपी के मथुरा और वृंदावन और गुजरात के द्वारका में 19 अगस्त को ही जन्माष्टमी मनाई जा रही है. पंडितों का मानना है कि 18 तारीख को अष्टमी तिथि सूर्योदय के वक्त नहीं होगी, इसलिए 19 अगस्त को ही जन्माष्टमी का उत्सव मनाना ठीक रहेगा.