अभी-अभी: हरियाणा में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर, सितंबर में होंगे चुनाव

इस खबर को शेयर करें

हरियाणा में पंचायत चुनाव सितंबर महीने में ही होंगे। 15 से 30 सितंबर के बीच चुनाव कराने की तैयारी चल रही है। चुनाव की घोषणा अगले सप्ताह संभव है। राज्य चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। प्रदेश सरकार ने भी इसके संकेत दिए हैं, साथ ही चुनाव लटकने की अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा है।

सेवानिवृत्त जस्टिस दर्शन सिंह की अध्यक्षता में गठित पिछड़ा वर्ग आयोग जल्दी बीसी-ए के आरक्षण के लिए सुनवाई शुरू करेगा। पंचायत चुनाव से जुड़ा एक मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। इसमें सरकार को अभी अपना जवाब देना है। इस मामले को लेकर प्रदेश में यह अफवाहें फैलाई जा रही थी कि चुनाव लटक भी सकते हैं लेकिन, पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र बबली ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि चुनाव सितंबर महीने में ही होंगे। इससे पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटे लोगों ने राहत की सांस ली है।

राज्य चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 22 जुलाई 2022 को हो चुका है। आयोग ने डीसी को चुनाव की तैयारियां पूरी करने के निर्देश डेढ़ महीना पहले जारी किए हुए हैं। आयोग यह भी तय कर चुका है कि जिला परिषद, ब्लॉक समिति, सरपंच और पंच के चुनाव एक ही चरण में होंगे।

दो चरणों में चुनाव नहीं कराए जाएंगे। जिला परिषद व ब्लॉक समिति का चुनाव एक दिन होगा और उसके एक दिन बाद सरपंच और पंच का चुनाव कराया जाएगा। निर्वाचन केंद्रों पर तैनात कर्मचारी और पुलिसकर्मी चारों पदों के लिए मतदान होने के बाद ही अपने स्टेशन छोड़ेंगे। राज्य चुनाव आयोग के सचिव डॉ. इंद्रजीत सिंह ने कहा कि पंचायती राज चुनाव की घोषणा को लेकर अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है।