अभी-अभी: राजस्थान में मानसून को लेकर बड़ी अपडेट, 27 और 28 जून से…

राजस्थान के अधिकतर इलाकों में प्री-मानसून की झमाझम बारिश के बाद एक बार फिर से मौसम शुष्क हो गया है। उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश को छोड़कर प्रदेश के बाकी इलाकों में अब मानसून की बारिश का इंतजार है।

Just now: Big update regarding monsoon in Rajasthan, from 27th and 28th June...
Just now: Big update regarding monsoon in Rajasthan, from 27th and 28th June...
इस खबर को शेयर करें

सीकर : राजस्थान के अधिकतर इलाकों में प्री-मानसून की झमाझम बारिश के बाद एक बार फिर से मौसम शुष्क हो गया है। उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश को छोड़कर प्रदेश के बाकी इलाकों में अब मानसून की बारिश का इंतजार है। चार दिन तक मौसम शुष्क रहेगा और अधिकतम तापमान में 2 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज होगी। बड़ी बात यह भी है कि 27 व 28 जून की बारिश के साथ ही मानसून की राजस्थान में एंट्री भी हो सकती है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो 26 जून तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और इस दौरान तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। 23 जून को शाम तक मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना बन रही है और बाकी स्थानों पर तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी दिखाई दे सकती है। माना जा रहा है कि गुरुवार को डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। उधर, 27 जून को फिर से हल्की बारिश होगी और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर मेहर बरस सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 27 व 28 जून की बारिश के साथ ही मानसून की एंट्री होगी।

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों से प्री-मानसून की बारिश पूरी तरह साफ हो चुकी है। जहां बादल बन रहे हैं, वहां भी बारिश की संभावना नहीं है। इसी बीच पिछले दो दिन के भीतर तापमान में भी उछाल दिखाई दिया है। बांसवाड़ा 41, धोलपुर व डूंगरपुर 39 डिग्री और जैसलमेर, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, सवाई माधोपुर का तापमान 38 डिग्री से ऊपर चल रहा है। जबकि रात के तापमान में भी 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। चार दिन तक मौसम शुष्क रहेगा ताे कुछ जिलों का तापमान 43 से 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

प्री-मानसून की बारिश में तरबतर होेने के बाद शेखावाटी से भी बादल रवाना हो गए हैं और तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। यहां भी अब मानसून की बारिश का इंतजार शुरू हो गया है। बड़ी बात यह है कि इस मानसून शेखावाटी में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली जल्द ही मानसून की बारिश से भीग सकती है। संभावना जताई जा रही है कि 27 जून तक झमाझम बारिश के साथ मानसून की एंट्री होगी। सामान्य तौर पर दिल्ली में 27 से 29 जून के बीच मानसून की दस्तक होती रही है। देश के अन्य राज्यों की बात करें तो कर्नाटक, केरल, गोवा में अगले पांच दिन तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। उधर, बिहार-झारखंड के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 27 जून तक बारिश की संभावना नहीं है। जबकि उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।