अभी अभीः चुनाव आयोग ने कर दी देश के छह राज्यों में चुनाव की घोषणा, यहां देंखे विस्तार से

निर्वाचन आयोग ने छह राज्यों में खाली हुई 7 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव करवाने के लिए आज सोमवार को शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

Just now: Election Commission has announced elections in six states of the country, see here in detail
Just now: Election Commission has announced elections in six states of the country, see here in detail
इस खबर को शेयर करें

दिल्ली. निर्वाचन आयोग ने छह राज्यों में खाली हुई 7 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव करवाने के लिए आज सोमवार को शेड्यूल जारी कर दिया गया है. निर्वाचन आयोग के सचिव संजीव कुमार प्रसाद की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और ओडिसा राज्यों की 7 सीटों के लिए उप-चुनाव की प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू होगी. इन सभी सीटों पर उप-चुनाव 3 नवंबर को होंगे और चुनाव परिणाम 6 नवंबर को आएंगे.

निर्वाचन आयोग के अनुसार महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, बिहार की गोपालगंज और मोकामा, हरियाणा की आदमपुर, तेलंगाना की मुनुगोडे, उत्तर प्रदेश की गोला गोकरनाथ और ओडिसा कीधामनगर (एससी) विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव गुरूवार 3 नवंबर 2022, को एक ही दिन में कराये जाएंगे. वहीं इन सभी सीटों के परिणाम रविवार 6 नवंबर को घोषित होंगे.

इन सभी सीटों के लिए उप-चुनाव संबंधी गजट नोटिफिकेशन 7 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. इसके बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. वहीं नामांकन की प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू होगी और छंटनी 15 अक्टूबर, नामांकन वापसी 17 अक्टूबर को होगा.