अभी अभी: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार अलर्ट, बुलाई गई आपात बैठक

Just now: Government alert regarding increasing cases of corona in the country, emergency meeting called
Just now: Government alert regarding increasing cases of corona in the country, emergency meeting called
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिल्ली समेत देश के कई अन्य राज्यों में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं. इसी के मद्देनजर, गुरुवार को दिल्ली सरकार ने कोरोना समीक्षा को लेकर बैठक की. बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस की स्थिति पर करीब से नजर रख रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को इस मामले पर समीक्षा बैठक करेंगे.

दिल्ली में अचानक बढ़े कोरोना के मामले
स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड मामलों में अचानक तेजी है. इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने कोविड नमूनों के अपने दैनिक परीक्षण को बढ़ाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि हमने अस्पतालों से कहा है कि जिन लोगों में लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उन्हें कोरोना वायरस की जांच कराने की सलाह दें. अस्पतालों में आने वाले लोगों को मास्क पहनना चाहिए. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि जब भी स्थिति की मांग होगी, हम परीक्षण बढ़ाएंगे. भारद्वाज ने पिछले साल सितंबर के बाद पहली बार राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड की दैनिक संख्या 300 तक पहुंचने के बाद आपात बैठक बुलाई थी.

कोरोना को लेकर घबराने की जरूरत नहीं: सौरभ भारद्वाज
बैठक के बाद प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दिल्ली में वर्तमान में सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक है, लेकिन परीक्षणों की संख्या कम है. हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है. बैठक में लिए गए अन्य फैसलों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, एक सलाह जारी की गई है कि फ्लू जैसे लक्षण वाले लोगों और अस्पतालों में आने वाले लोगों को मास्क पहनना चाहिए. उन्होंने कहा, हम अलर्ट पर हैं और दिल्ली में मौजूदा कोविड स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है. हालांकि, मंत्री ने यह भी कहा कि मौजूदा स्थिति चिंताजनक नहीं है. उन्होंने कहा, नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भी भेजे गए हैं और अब तक चिंता की कोई बात नहीं मिली है. हमने निगरानी बढ़ा दी है. भारद्वाज ने आगे बताया कि शुक्रवार को मौजूदा कोविद स्थिति पर बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे.

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 2 की मौत
दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 300 नए मामले और दो मौतें दर्ज की गईं, जिससे पिछले 24 घंटों में संक्रमण में तेजी से वृद्धि हुई है. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, राजधानी में पिछले 24 घंटों में कोविड से दो मौतें भी दर्ज की गईं. बुलेटिन में कहा गया है कि कुल सक्रिय मामले वर्तमान में 806 हैं. वहीं, संक्रमण दर 13.89 प्रतिशत है. इसके अलावा, बुलेटिन के अनुसार, 2,160 स्वैब नमूनों का परीक्षण किया गया. पिछले 24 घंटों में, जिनमें से 300 ने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया. विज्ञप्ति में आगे बताया गया है कि अब तक कुल 4,07,85,433 कोविड परीक्षण किए जा चुके हैं. इसमें आगे कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में वायरस से कुल 163 कोविड मरीज ठीक हुए हैं, जिससे ठीक होने वालों की कुल संख्या 19,82,029 हो गई है. इससे पहले, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोविड के 214 नए मामले दर्ज किए गए. सक्रिय मामलों की कुल संख्या 671 दर्ज की गई, जबकि सकारात्मकता दर बढ़कर 11.88 प्रतिशत हो गई.