अभी अभीः स्वतंत्रता दिवस पर पेट्रोल की कीमतों को लेकर बडी खुशखबरी, बडी कटौती का ऐलान!

Just now: Great news about petrol prices on Independence Day, big cut announced!
Just now: Great news about petrol prices on Independence Day, big cut announced!
इस खबर को शेयर करें

Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई के बीच एक राहत भरी खबर है. देश में अगले साल से चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 प्रतिशत ऐथनॉल मिला पेट्रोल (ethanol mixed petrol) मिलना शुरू हो जाएगा. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Petroleum minister Hardeep Singh Puri) ने ये जानकारी दी है. पेट्रोलियम मंत्री ने कहा है कि वर्ष 2025 तक देश में 20 प्रतिशत ऐथनॉल मिश्रित पेट्रोल की ही बिक्री होगी, जिससे देश को क्रूड के आयात पर सालाना चार अरब डॉलर की बचत होगी.और इससे पेट्रोल की कीमत में भी कटौती होगी.

पेट्रोलियम मंत्री ने दी जानकारी

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि पेट्रोल में 10 प्रतिशत ऐथनॉल मिश्रण का लक्ष्यपहले ही पूरा हो चुका है. आपको बता दें कि सरकार ने नवंबर, 2022 तक इसका लक्ष्य रखा था, लेकिन इसे पांच महीने पहले जून में पूरा कर लिया गया है. पुरी ने कहा कि पेट्रोल में 10 प्रतिशत ऐथनॉल मिश्रण से 41,500 करोड़ रुपये से अधिक विदेशी मुद्रा की बचत हुई है. साथ ही ग्रीन हाउस गैसो के उत्सर्जन में 27 लाख टन की कमी आई है. किसानों को भी इससे फायदा हुआ है. किसानों को 40,600 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

सस्ता होगा पेट्रोल!

गौरतलब है कि दुनियाभर में ऐथनॉल का उपयोग बड़े पैमाने पर दूसरे कामों में होता है. अमेरिका, ब्राजील, यूरोपीय संघ और चीन के बाद भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ऐथनॉल उत्पादक है.आपको बता दें कि बीस ऐथनॉल एथेनॉल मिश्रण के साथ क्रूड की आपूर्ति से सालाना चार अरब डॉलर की बचत होने का अनुमान है.

फिलहाल 10.17 प्रतिशत ऐथनॉल पेट्रोल में मिलाया जा रहा है, जबकि इससे पहले 2020-21 में 8.10 प्रतिशत ऐथनॉल पेट्रोल में मिलाया जा रहा था. वहीं, 2019-20 में यह पांच प्रतिशत था. जैसे-जैसे एथनॉल की मात्रा बढ़ेगी, उतनी ही मात्रा में कच्चे तेल के आयात में कमी आएगी.

प्रधानमंत्री ने ऐथनॉल संयंत्र का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेविश्व जैव-ईंधन दिवस के मौके पर दूसरी पीढ़ी का ऐथनॉल संयंत्र देश को समर्पित किया था. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की हरियाणा के पानीपत में स्थित रिफाइनरी के पास ही 900 करोड़ रुपये की लागत से यह ऐथनॉल संयंत्र को बनाया गया है, जिसमें चावल की पराली से सालाना करीब तीन करोड़ लीटर ऐथनॉल का उत्पादन होगा. वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘पिछले सात-आठ सालों में पेट्रोल में ऐथनॉल मिलाने से देश को 50,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है. उन्‍होंने कहा कि आठ सालों में ऐथनॉल उत्‍पादन 40 करोड़ लीटर से बढ़कर 400 करोड़ लीटर हो गया है.’