अभी-अभी: हरियाणा के इन जिलों को मौसम विभाग की चेतावनी, जोरदार बारिश के साथ बढ़ेगी ठिठुरन

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा में फरवरी के अंत तक ठंड बरकरार रहने की संभावना है. इस बार ला- नीना सक्रिय मौसम प्रणाली के कारण लगातार पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय हो रहे हैं जिससे उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में भारी से भारी हिमपात (Heavy Snowfall) हो रहा है और मैदानी क्षेत्रों पर बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां जारी हैं. फरवरी महीने के शुरुआत से लेकर महीने के अंत तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस जारी रहने की संभावना है. जिस कारण हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में शीत ऋतु के दिनों में बढ़ोतरी दर्ज होगी.

मौसम विभाग के अनुसार 2 फरवरी की रात से हिमालय पर ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शुरू होगा. इससे पंजाब के करीब साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी विकसित होने की संभावना है. अरब सागर से दक्षिण पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं इस प्रणाली को नमी देंगी, जिससे सिस्टम सक्रिय होगा. 2 फरवरी की मध्यरात्रि से शुरू होकर 3 फरवरी को पूरे दिन और 4 फरवरी की शाम तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में बादलवाही बढ़ेगी. गरज के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की हो सकती है.

बता दें कि हरियाणा में दिन का तापमान अभी 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किए गए हैं. जिससे दिन की ठंड से राहत मिली है. रात को साफ मौसम के चलते तापमान अभी कम ही है. खेतो में पाला भी जम रहा है, लेकिन अब कल से न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी शुरू होगी. अगले सप्ताह तक कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाएगा, जिससे पाला नही जमेगा.

रविवार को भी हरियाणा में महेंद्रगढ़ 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान होने से सबसे ठंडा स्थान बना रहा. हालांकि वर्तमान में पूरे हरियाणा व एनसीआर-दिल्ली में पिछले तीन-चार दिनों से सुनहरी और चमकीली धूप निकलने से जनजीवन को शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति से राहत मिलने लगी है. इलाके में 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी बर्फीली शुष्क हवाओं के प्रभाव से नमी की मात्रा भी काफी कम हो गई है पर ठंड की ठिठुरन बरकरार है.