अभी अभीः भूकंप के तेज झटकों से दहले लोग, 40 लोगों की मौत, मचा हाहाकार

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आज सुबह भूकंप आया. मिली जानकारी के मुताबिक, ये झटके 6.1 तीव्रता के थे. फिलहाल भूकंप की वजह से हुए नुकसान की साफ जानकारी सामने नहीं आई है.

Just now: People were stunned by the strong tremors of the earthquake, 40 people died, there was an outcry
Just now: People were stunned by the strong tremors of the earthquake, 40 people died, there was an outcry
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आज सुबह भूकंप आया. मिली जानकारी के मुताबिक, ये झटके 6.1 तीव्रता के थे. फिलहाल भूकंप की वजह से हुए नुकसान की साफ जानकारी सामने नहीं आई है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था.

पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक, भूकंप के झटके वहां इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस हुए. सोशल मीडिया पर भी लोग भूकंप की बातें कर रहे हैं. लोगों ने लिखा कि भूकंप के ये झटके कुछ सेकेंड तक महसूस हुए थे. लेकिन इसकी वजह से लोग डरकर इधर-उधर भागने लगे थे.

इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था. तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस हुए थे. ये झटके फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए.

जानिए कौन सा भूकंप होता है खतरनाक?

अभी तक भूकंप की अधिकमत तीव्रता तय नहीं हो पाई है. हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है. इसी पैमाने पर 2 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप सूक्ष्म भूकंप कहलाता है जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं. 4.5 की तीव्रता का भूकंप घरों को क्षतिग्रस्त कर सकता है.