अभी-अभी: मुजफ्फरनगर में पर्चा कैंसिल होते ही बेकाबू हो गया प्रत्याशी, आत्महत्या की कोशिश

इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश। प्रसपा (प्रगतिशील समाजवादी पार्टी) अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव 28 जनवरी को जसवंत नगर से सपा के चुनाव चिन्ह साइकिल के साथ नामांकन दाखिल करेंगे। शिवपाल ने यह जानकारी सोमवार को ट्विटर के जरिए साझा की।

उन्होंने लिखा, ‘आगामी 28 जनवरी, दिन-शुक्रवार, पूर्वाह्न 11:30 बजे चुनाव आयोग द्वारा जारी कोविड प्रोटोकॉल व अन्य दिशा-निर्देशों के साथ इटावा की जसवंत नगर विधानसभा सीट से सपा एवं प्रसपा गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में नामांकन करूंगा।’

शिवपाल 1996 से जसवंत नगर विधानसभा सीट से विधायक हैं। अब तक इस सीट से वह 5 बार विधायक बन चुके हैं। इस सीट से पहले शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव के चुनाव लड़ने की खबर थी, लेकिन सपा ने शिवपाल यादव के नाम पर ही मुहर लगाई। यह छठी बार है जब शिवपाल यादव इस सीट से चुनाव लड़ेंगे।

समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोटिस जारी करते हुए अवतार सिंह भड़ाना से 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा है। 24 घंटे के अंदर जवाब न देने पर अवतार सिंह भड़ाना के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय लोक दल गठबंधन ने अवतार सिंह भड़ाना को जेवर से अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

अवतार सिंह भड़ाना हाल ही में राष्ट्रीय लोक दल में शामिल हुए थे। वह मेरठ के जेवर से वह गठबंधन से चुनाव लड़ रहे हैं। अवतार सिंह भड़ाना के खिलाफ रिटर्निंग ऑफिसर ने नोटिस जारी किया है। रिटर्निंग ऑफिसर रजनीकांत मिश्रा ने बताया कि अवतार सिंह भड़ाना ने बिना किसी जानकारी के कार्यालय खोला है, उसी को लेकर उनके खिलाफ नोटिस जारी किया गया है।

रजनीकांत मिश्रा ने आगे बताया कि किसी भी प्रत्याशी को अपना कार्यालय खोलने से पहले चुनाव अधिकारी को इसकी जानकारी देनी होती है लेकिन अवतार सिंह भड़ाना ने जेवर में झाझर रोड पर अपना कार्यालय खोला और उसके बारे में चुनाव अधिकारी को कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। इसी को लेकर उनके खिलाफ एक नोटिस जारी किया गया है।

मुजफ्फरनगर में पर्चा कैंसिल होने पर आप पार्टी के प्रत्याशी ने आत्मदाह करने का प्रयास किया। जानकारी पर इलाके में सनसनी फैल गई। बताया जा रहा है कि मीरापुर विधानसभा क्षेत्र से आप पार्टी का प्रत्याशी मेजर योगेंद्र सिंह का पर्चा कैंसिल होने की सूचना जैसे ही उसे मिली। वो आहत होकर डीएम कार्यालय के सामने पहुंचा और खुद पर तेल छिड़कर आत्मदाह करने का प्रयास किया। ​

आत्मदाह का प्रयास करने वाले यागेंद्र सिंह ने जमकर नारेबाजी करते हुए निर्वाचन आयोग और मुजफ्फरनगर चुनाव अधिकारी पर आरोप लगाते हुए बताया कि उन्होंने 2 दिन पूर्व नामांकन पत्र दाखिल कर दिया था, लेकिन नामांकन पत्र में कमी होने के कारण उन्होंने स्कूटनी भरकर नामांकन कार्यालय पर जमा करा दी थी। बावजूद इसके उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया।

औरैया के दिबियापुर से प्रदीप कुमार यादव को टिकट मिला है। जबकि कानपुर के बिठूर से मुनिद्रा शुक्ला को प्रत्याशी बनाया गया है। रसूलाबाद से कमलेश चंद्र दिवाकर, बदायूं से मोहमद रिजवान और फिरोजाबाद से सैफुरहमान उम्मीदवार बनाए गए हैं।

इमरान मसूद बोले- जिन्ना मूर्ति सपा नहीं…बल्कि भाजपा लगवाएगी

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता इमरान मसूद नामांकन में प्रत्याशी के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे और सीधे भाजपा पर हमला बोल दिया। इमरान ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सिर्फ ठोको की राजनीति कर रही है। हिंदू मुस्लिम को बांट कर अपनी सत्ता चला रही है। एक सवाल के जवाब में इमरान मसूद ने कहा कि मोहम्मद अली जिन्ना की मूर्ति समाजवादी पार्टी नहीं लगाएगी। बल्कि भाजपा लगाएगी, क्योंकि आजादी से पहले श्यामा प्रसाद के साथ मिलकर यह साबित कर दिया था कि जिन्ना के साथ कौन है मुस्लिम तो जिन्ना को पसंद ही नहीं करते। क्योंकि उसने देश को दो हिस्सों में बांट दिया था। उन्होंने कहा कि सहारनपुर की सात विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी जीत रही है। साथ ही प्रदेश में इस बार सपा की सरकार बनने जा रही है।

भाजपा ने मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा विधानसभा से अजय सिंह को बनाया प्रत्याशी

यूपी में चुनाव से पहले लगातार राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर रहे है। इस दिशा में भाजपा ने मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा से अजय सिंह प्रत्याशी को घोषित किया है। बता दें कि अजय सिंह को यहां पर वर्चस्व है। इस वजह से भाजपा ने उन पर दांव लगाया है। बता दें कि भाजपा 194 प्रत्याशी अभी तक घोषित कर चुकी है। अन्य की लिस्ट जल्द की जारी होगी।

भाजपा छोड़कर सपा में आए स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोमवार को वर्चुअल रैली को संबोधित किया। मौर्य ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि सरकार जनता की आंखों में धूल झोंक रही है। योगी भले की गुंडों को हटाने का दावा करते हैं, लेकिन गोरखपुर में अभी भी गुंडाराज चल रहा है। लखीमपुर में जो कुछ भी हुआ वो बहुत निराशाजनक है।

केंद्र के राज्यमंत्री का बेटा इसमें शामिल था। दूसरी तरफ योगी सरकार एनकाउंटर के नाम पर लोगों को शोषण कर रही है। जहां पर प्रदेश के लोग और बहन-बेटियां सुरक्षित न हो ऐसी सरकार नहीं चाहिए। मौर्य ने कहा कि सभी मेडिकल संस्थानों में सिर्फ एक विशेष वर्ग की भर्तियां चल रही हैं, मैं काफी समय से ये सब देख रहा था। उन्होंने कहा कि इस में सरकार सबसे ज्यादा शोषण किसानों का हुआ है।

300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा कर फंसी सपा, चुनाव आयोग ने जिलों के DM से मांगी रिपोर्ट

यूपी विधानसभा चुनाव में सपा ने कई वादे किए हैं। इसमें सबसे ज्यादा फ्री बिजली देने का वादा चर्चा में है, लेकिन इस मामले में सपा की मुश्किल बढ़ गई है। चुनाव आयोग ने इस पर जवाब मांगा है। दरअसल, 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने के वादे के तहत फार्म भरो अभियान पर शिकायत आने पर आयोग ने ये कदम उठाया।

इसमें प्रलोभन देने के मामले में शिकायत हुई थी। अब आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन अफसरों से रिपोर्ट मांगी है। शिकायतकर्ता ने कहा, ‘ इस कैंपेन के तहत वोट के लिए लालच और रिश्वत दी जा रही है, यह आचार संहिता का खुला उल्लंघन है’ इसकी पूरी तरह से जांच होनी चाहिए।

BJP कार्यकर्ता की धमकी- 26 जनवरी को आत्मदाह कर लूंगा

उन्नाव में मोहन विधानसभा-164 से BJP ने विधायक ब्रजेश रावत को दोबारा प्रत्याशी बनाया है। टिकट मिलने के बाद से लगातार उनके खिलाफ विरोध देखा जा रहा है। अब उसी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ता राजन महाराज ने इन पर सपा की मानसिकता का आरोप लगाकर पार्टी से टिकट काटने की अपील की है।

कार्यकर्ता का कहना है कि यदि टिकट न कटा तो 26 जनवरी को विधानसभा के सामने आत्मदाह कर लूंगा। आत्मदाह की चेतावनी का वीडियो सामने आया है। राजन महाराज ने आरोप लगाया कि विधायक ने पिछले 4 साल से समाजवादी पार्टी की मानसिकता से कार्य किया। भाजपा के जितने भी कार्यकर्ता हैं वह इनसे उपेक्षित रहे हैं।

राजन महाराज ने कहा, ‘मैं भारतीय जनता पार्टी का वरिष्ठ कार्यकर्ता हूं। अगर विधायक ब्रजेश रावत का टिकट राष्ट्रीय अध्यक्ष ने नही चेंज किया तो आने वाली 26 जनवरी को मैं विधानसभा के सामने आत्मदाह करूंगा। मैं वरिष्ठ कार्यकर्ता होने के नाते राष्ट्रीय अध्यक्ष से अनुरोध करता हूं कि हम कार्यकर्ताओं की उपेक्षा को ध्यान में रखते हुए यहां का टिकट किसी और को दे दिया जाए। मोहान विधानसभा के कार्यकर्ता उसे जिताने का काम करेंगे’।

संभल में सपा नेता सतीश प्रेमी का छलका दर्द, कहा- नहीं जुटा सका पैसा तो काट दिया टिकट

संभल की चंदौसी विधानसभा क्षेत्र के सपा नेता सतीश प्रेमी ने टिकट न मिलने से आहत होकर फफक-फफक कर रोते हुए पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। सतीश प्रेमी का आरोप है कि, ‘मैं जिस पार्टी में ईमानदारी से रहा, उसमें पैसे की कदर थी और अय्याशी के संसाधनों की कदर थी, लेकिन मैंने जीवन भर न ही अय्याशी के संसाधन इकट्ठे किए और न ही पैसा कमाया’। इसलिए मेरा टिकट काट दिया गया। सपा नेता सतीश प्रेमी ने सपा पर आरोप लगाते हुए वीडियो शेयर किया है।

सपा नेता सतीश प्रेमी चंदौसी विधानसभा क्षेत्र से टिकट की दावेदारी काफी लंबे समय से कर रहे थे। चंदौसी विधानसभा क्षेत्र से विमलेश कुमारी, सतीश प्रेमी और बलवंत सिंह तीनों टिकट लेने को लेकर अपनी-अपनी दावेदारी में लगे थे। रविवार को सपा ने चंदौसी सीट से विमलेश कुमारी को प्रत्याशी घोषित कर दिया।