Kidney Stone: इन सब्जियों को खाएंगे तो बनेंगे किडनी स्टोन!

Kidney Stone: If you eat these vegetables then you will become kidney stone!
Kidney Stone: If you eat these vegetables then you will become kidney stone!
इस खबर को शेयर करें

How To Avoid Kidney Stone: हम स्वस्थ तभी रहते हैं जब हमारे शरीर के सभी अंग ठीक से अपना काम कर रहे होते हैं. कई बार छोटी-छोटी समस्याएं भी बड़ी हो जाती हैं. हम किडनी स्टोन (Kidney Stone) की समस्या की बात कर रहे हैं. जिस तरह से लोगों के खान-पान में बदलाव आया है, ये समस्या आम हो गई है. कुछ ऐसे फूड (Food) हैं जो आपकी किडनी में स्टोन बनाने का कारक (Kidney Stone Factors) बनते हैं. इसके अलावा अगर आपके गुर्दे में पहले से पथरी है तो ये फूड उसको और बड़ा कर देते हैं. अगर आप किडनी में स्टोन यानी पथरी की समस्या से बचना चाहते हैं तो इन फूड का परहेज करें या सीमित मात्रा में ही खाएं.

बीज वाली दूसरी सब्जियों की बात करें तो पथरी की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को टमाटर खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में भी ऑक्सालेट पाया जाता है जो पथरी के आकार को बड़ा कर देता है. हालांकि, सीमित मात्रा में टमाटर का सेवन किया जा सकता है क्योंकि इसमें अपेक्षाकृत कम ऑक्सालेट पाया जाता है. पथरी की बीमारी से जूझ रहे लोगों को टमाटर नहीं खाने की सलाह दी जाती है.

गौरतलब है कि पथरी की बीमारी में खीरा खाना भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. जान लें कि ज्यादा मात्रा में खीरा खाने से शरीर में पोटैशियम का लेवल हाई हो जाता है, जिससे Hyperkalemia नामक एक बीमारी होने का खतरा रहता है. अधिक खीरा खाने से आपकी पथरी का साइज बढ़ जाता है और आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है.

बता दें कि अगर आप पथरी की बीमारी से पहले से ही पीड़ित हैं तो पालक खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि पालक आपकी पथरी का साइज बढ़ा देगी. जान लें कि पालक में ऑक्सैलिक एसिड होता है जो हमारे शरीर में कैल्शियम ऑक्सालेट बनाता है. इसके कारण किडनी में मौजूद पथरी का साइड बड़ा होने लगता है. अगर आप पथरी की बीमारी से पीड़ित हैं तो पालक खाने से परहेज करें.

जान लें कि पालक के अलावा बैंगन में भी ऑक्सालेट पाया जाता है. ये भी पथरी का साइज बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप पथरी की बीमारी से जूझ रहे हैं तो बैंगन भूलकर भी नहीं खाएं. यही कारण है कि पथरी की बीमारी से पीड़ित लोगों को बैंगन नहीं खाने की सलाह दी जाती है. बैंगन खाने से किडनी स्टोन की बीमारी बढ़ सकती है.

अगर आप किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको जंक फूड और डिब्बा बंद फूड कम खाना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा नमक का अधिक सेवन करने से भी बचना चाहिए. इस दौरान प्रोटीन का सेवन भी कम करें. मांस-मछली खाने से बचना चाहिए. पथरी की समस्या है तो विटामिन सी युक्त चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए.