Kitchen Hacks: जल्दी नहीं सड़ेंगे केले, जानिए एक हफ्ते तक फ्रेश रखने की ट्रिक्स

Kitchen Hacks: Bananas will not rot quickly, know the tricks to keep them fresh for a week
Kitchen Hacks: Bananas will not rot quickly, know the tricks to keep them fresh for a week
इस खबर को शेयर करें

How To Keep Banana Fresh For Long: जब भी हम बाजार से केले खरीद कर लाते हैं तो सबसे बड़ी टेंशन इस बात की होती है कि इसे लंबे वक्त तक फ्रेश कैसे रखा जाए, वरना ये सड़ जाएंगे और खाने लायक नहीं रहेंगे, लेकिन अब घबराने के जरूरत नहीं, हम आपकी ये टेंशन दूर कर देते हैं.

हम में से शायद ही कोई शख्स ऐसा होगा जिनके घरों में केला न खाया जाता हो. ये एक बेहत सस्ता और कॉमन फ्रूट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी है. लेकिन इसे सड़ने से कैसे बचाएं, ये बड़ी चिंता रहती है. तो आइए हम ऐसी 5 ट्रिक्स आपको बताने जा रहे हैं जिससे केले करीब एक हफ्ते तक फ्रेश रहेंगे.

केले को सड़ने से बचाने के लिए आप बाजार से इसके हैंगर खरीद लाएं और इन पर केले को लटका दें. इस तरह से रखने से आप केले को कई दिनों बाद भी खा पाएंगे.

आमतौर पर हम खाने पीने की चीजों को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन केले के मामले में ऐसा बिलकुल भी न करें, बल्कि इसे नॉर्मल रूम टेम्प्रेचर पर रखें.

वैक्स पेपर का इस्तेमाल हम अक्सर स्किन की वैक्सिंग के लिए करते हैं, लेकिन इस कागज का यूज हम केले को फ्रेश रखने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए केले को वैक्स पेपर से लपेटकर या ढककर रख दें.

केले को लंबे वक्त तक सड़ने से बचाना है तो उसके डंठल पर प्लास्टिक या सेलो टेप लपेट दें, इससे आप केले को काफी वक्त तक फ्रेश रख पाएंगे.

विटामिन सी टैबलेट केले को फ्रेश रखने का एक शानदार और साइंटिफिक उपाय है. इसके लिए टैबलेट को पानी में मिक्स कर दें और फिर उसमें केले को भिगोकर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)