पेन, पेंसिल पकड़ने के तरीके से जानिए कैसी है आपकी पर्सनालिटी?

Know how is your personality by the way of holding pen, pencil?
Know how is your personality by the way of holding pen, pencil?
इस खबर को शेयर करें

Pen holding style personality traits: आपकी कलम पकड़ने की शैली आपके बारे में क्या कहती है? स्मार्ट लोग पेन कैसे पकड़ते हैं? क्या आपकी कलम पकड़ने की शैली आपके व्यक्तित्व लक्षण प्रकट करती है? कुछ लोग अपने अंगूठे, तर्जनी और मध्यमा के बीच अपनी कलम या पेंसिल रखते हैं जबकि कुछ लोग अपनी तर्जनी और मध्यमा के बीच अपनी कलम रखते हैं. हम सभी का पेन या पेंसिल पकड़ने का अपना अलग-अलग स्टाइल होता है. स्टडीज में यह बात सामने आई है कि कलम पकड़ने की शैली आपके व्यक्तित्व लक्षणों को प्रकट करती हैं. जानिए…

यदि आप कलम या पेंसिल को तर्जनी (Index Finger) और अंगूठे (Thumb) के बीच होल्ड करते हैं: यदि आप अपनी तर्जनी और अंगूठे के बीच अपनी कलम रखते हैं, तो आपके व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप नई चीजें, नई अवधारणाएं, जीने का एक नया तरीका आदि सीखना पसंद करते हैं. आप नए अनुभव प्राप्त करना और नई जगहों का पता लगाना पसंद करते हैं. आप एक रहस्यमयी व्यक्ति हैं. लोगों के साथ मेलजोल करते समय आप एक बहिर्मुखी व्यक्ति होते हैं. आपके पास निजी होने के साथ-साथ एक पार्टी की जान होने की कला है. अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

अंगूठे और सभी उंगलियों के बीच दबा कर
यदि आप कलम या पेंसिल अंगूठे और सभी उंगलियों के बीच दबा कर रखते हैं: यदि आप अपनी कलम को अंगूठे से ढकी उंगलियों से पकड़ते हैं, तो आपके व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप अथक प्रयास करते हैं. आप जो चाहते हैं उसे पाने के लिए आप कभी भी नहीं रुकते हैं. आप गो-गेटर और महत्वाकांक्षी व्यक्ति हैं. आप अपनी भावनाओं पर कार्य करते हैं चाहे खुश हों, क्रोधित हों, उदास हों या आहत हों. आप अक्सर चीजों और परिस्थितियों का जरूरत से ज्यादा विश्लेषण करते हैं. आप अपने आप को ऐसे लोगों से घेरते हैं जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करते हैं. आप आसानी से आहत सकते हैं. आप कई बार संवेदनशील और असुरक्षित हो सकते हैं. फिर भी आप अत्यधिक विश्वसनीय व्यक्ति हैं.

इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच
यदि आप कलम या पेंसिल इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच होल्ड करते हैं: यदि आप अपनी कलम को अपनी तर्जनी और मध्यमा अंगुली के बीच रखते हैं, तो आपके व्यक्तित्व के लक्षणों से पता चलता है कि आप सामाजिक जीवन का आनंद लेते हैं. आप लोगों की पीठ पीछे गपशप या बेकार की बातें नहीं कर सकते. आप कॉफी या चाय या अपने पसंदीदा की ड्रिंक एंज्वाय कर सकते हैं और वैश्विक मुद्दों, राष्ट्रीय समाचार, अर्थव्यवस्था और विश्व के मुद्दों पर बात करते हैं. आप अपनी गहरी और छिपी हुई भावनाओं को केवल उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जिन पर आप सबसे अधिक भरोसा करते हैं या एक गहरे अंतरंग बंधन में हैं. आप नकारात्मक भावनाओं पर क्रोध करना या ऊर्जा बर्बाद करना पसंद नहीं करते. आप बुरी यादों या घटनाओं को जल्दी छोड़ सकते हैं. आपका क्षमाशील स्वभाव और शांति बनाए रखने की क्षमता आपको अपने मित्रों और परिवार के बीच प्रिय बनाती है.

अंगूठे, इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच
यदि आप अंगूठे, इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच कलम या पेंसिल पकड़ते हैं: यदि आप अपनी कलम को अपने अंगूठे, तर्जनी और मध्यमा उंगली के बीच रखते हैं, तो आपके व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आपके व्यक्तित्व के दो पहलू हो सकते हैं. आप स्थिति की आवश्यकता के अनुसार विश्लेषणात्मक और भावनात्मक हो सकते हैं. आप उन स्थितियों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद विश्लेषण करना और किसी निष्कर्ष पर पहुंचना पसंद करते हैं, जिन्हें देखने के लिए समय की आवश्यकता होती है. कभी-कभी आप काफी मूडी भी हो जाते हैं. कभी-कभी, आप खुद को छोटी-छोटी बातों पर अत्यधिक उत्तेजित और अतिसक्रिय पाते हैं, जबकि कुछ दिनों में आप छोटी-छोटी बातों पर नाराज भी होते हैं. आप आमतौर पर बेहद दयालु और उदार हैं, लेकिन आपमें आलोचक होने की भी क्षमता है. आप कई बार चीजों या लोगों के बारे में कठोर राय बना लेते हैं.