ऋषभ पंत को जानिए कहां-कहां लगी चोट, क्या फिर से खेल पाएंगे क्रिकेट!

Know where Rishabh Pant got hurt, will he be able to play cricket again!
Know where Rishabh Pant got hurt, will he be able to play cricket again!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान में चोट ने कई क्रिकेटरों का का करियर खत्म कर दिया। कई खिलाड़ी तो चोट के बाद वापसी तो कर लिए लेकिन फिर उनका प्रदर्शन पुराने जैसा नहीं हो सका। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की चोट के बाद उनके करियर पर क्या असर होगा। वैसे दुनिया में ऐसे तमाम उदाहरण भरे पड़े हैं जहां खिलाड़ी चोट के बाद मैदान पर शानदार वापसी की है। पंत भी जीवट खिलाड़ी हैं और वो इस मुसीबत से भी और मजबूत होकर बाहर निकलेंगे। गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जो रिलीज जारी की है, उसके अनुसार पंत को घुटने, टखने में चोट लगी है। एक विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए घुटने की चोट अच्छी नहीं मानी जाती है। क्योंकि विकेटकीपर विकेट के पीछे उठक-बैठक करके कीपिंग करता है। ऐसे में पंत के लिए आने वाला वक्त थोड़ा मुश्किल भरा जरूर हो सकता है।

कहां-कहां लगी पंत को चोट
बीसीसीआई ने जो बयान जारी किया है उसके अनुसार, पंत के माते, दाहिने घुटने का लिगामेंट, दाहिनी कलाई, टखना, पंजा और पीठ में चोट लगी है। पंत की हालत अभी स्थिर है और उनको देहरादून के मैक्स अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। जहां उनकी एमआरआई होगी ताकि वास्तविक चोटों का पता चल पाए। इसके बाद पंत के ट्रीटमेंट शुरू होगा।

लिगामेंट की चोट कितनी खतरनाक?
आम तौर पर लिगामेंट टियर की चोट खिलाड़ियों को ही होती है। लेकिन ऐसी चोट खिलाड़ियों को मैदान में लगती है। पर पंत को यह चोट कार दुर्घटना में लगी है। दरअसल, लिगामेंट घुटनों को कसकर पकड़कर रखता है और ज्वाइंट के मूवमेंट में यह घुटने को सपोर्ट देता है। अगर लिगामेंट टियर डैमेज हो जाता है तो घुटने का ज्वाइंट हिल जाता है। ऐसे में खड़े होने से लेकर चलने तक में तकलीफ होती है। अगर मेडिकल ट्रीटमेंट से यह तकलीफ ठीक नहीं होती है तो इसके लिए सर्जरी करनी होती है। अब एमआरआई में ही यह पता चल पाएगा कि पंत की चोट कितनी खतरनाक है।

विकेटकीपर बल्लेबाज के करियर पर क्या होगा असर?
क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका काफी अहम होती है। पंत एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं। ऐसे में उनको लगी घुटने की चोट अच्छी खबर तो नहीं ही है। चूंकि विकेटकीपर झुककर, बैठकर और डाइव लगाते हुए टीम के काम आता है, ऐसे में पंत की इस चोट ने बीसीसीआई के माथे पर भी बल ला दिया है। यही नहीं, बतौर खिलाड़ी भी पंत के लिए मुश्किलें हो सकती हैं। लिगामेंट टियर डैमेज होने के बाद इससे उबरने में काफी वक्त लगता है। बीसीआई ने पंत को हर संभव मदद का भरोसा दिया है, लेकिन पंत के लिए आने वाला वक्त थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। क्योंकि इस तरह की चोट में रिहैबलिटेशन में काफी वक्त लगता है।

चोट से कई खिलाड़ियों के करियर का हुआ है अंत
साउथ अफ्रीका के मशहूर विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर का अंत भी एक चोट के कारण ही हुआ था। बाउचर को मॉडर्न गेम के सबसे बेहतरीन विकेटकीपरों में जाना जाता है। इस महान खिलाड़ी का करियर एक चोट से ही खत्म हुआ। एक गेंद बाउचर की आंख पर लगी और इसके बाद बाउचर ने क्रिकेट फील्ड पर वापसी नहीं की। इंग्लैंड के लिए खेलने वाले साइमन जोन्स को फील्डिंग के दौरान घुटने में चोट लगी थी। यह चोट इतनी खतरनाक थी कि जोन्स का करियर ही खत्म हो गया।

पर पंत तो योद्धा हैं
ये जरूर है कि पंत की चोट मुश्किल बढ़ाने वाली है लेकिन पंत योद्धा रहे हैं। वह मुश्किल वक्त से कई बार निकलकर निखरकर सामने आए हैं। पंत भले ही दुर्घटना के शिकार हुए हैं लेकिन वह गजब के जीवट खिलाड़ी हैं। वो मुश्किलों से कैसे निकला जाता है, जानते हैं। उन्हें चोट जरूर लगी है। पर मुसीबतों से पार आना पंत को आता है। एक योद्धा की तरह वह इस मुसीबत से बाहर निकलेंगे। हां थोड़ा बहुत वक्त जरूर लग सकता है।