जानिए शादी के बाद क्यों जरूरी होता है हनीमून…

Know why honeymoon is necessary after marriage...
Know why honeymoon is necessary after marriage...
इस खबर को शेयर करें

Reasons to Have a Honeymoon: लड़का हो या लड़की विवाह हर किसी के लिए उसके जीवन का सबसे बड़ा सपना होता है. विवाह के बाद जो बात कपल्स को सबसे ज़्यादा उत्साहित करती है, वो है हनीमून! अपने शादीशुदा जीवन के हर पल को यादगार और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कपल्स विवाह के तुरंत बाद अपना हनीमून प्लान करते हैं. यूं तो आजकल विवाह के बाद हनीमून पर जाना एक ट्रेंड बन चुका है. लेकिन इसके लिए भी बाकायदा बजट और पसंद की लोकेशंस की प्लानिंग की जाती है. ऐसे में प्रश्न उठता है कि हनीमून पर जाना क्या केवल एक ट्रेंड मात्र है या फिर इसके पीछे कोई और भी वजह छिपी हुई है. आइए जानते हैं आखिर विवाह के तुरंत बाद लोग क्यों अपने हनीमून पर चले जाते हैं.

शादी के बाद इसलिए महत्वपूर्ण होता है हनीमून-
रिफ्रेश हो जाता है कपल-
शादी की रस्में और तैयारियां आमतौर पर हर परिवार में काफी समय पहले ही प्रारम्भ हो जाती हैं. जो नवविवाहित जोड़े के लिए काफी थकान भरी होती है. विवाह की पूरी प्रक्रिया में एक अलग तरह का तनाव भी बना रहता है, ऐसे में इस थकान और तनाव को दूर करने के लिए हनीमून का आइडिया काफी लाभकारी साबित हो सकता है.

एक दूसरे के लिए मिलता है समय-
शादी में संबंधियों की भीड़भाड़ के बीच कपल को एक-दूसरे के लिए समय नहीं मिलता, ऐसे में हनीमून कपल को वो पर्सनल स्पेस देता है.

एक-दूसरे को जानने का मौका मिलता है-
शादी के बाद वर्किंग कपल को एक दूसरे के लिए क्वालिटी टाइम निकालना थोड़ा कठिनाई हो सकता है. ऐसे में हनीमून पर जाकर आप न केवल एक दूसरे को अपना समय दे पाएंगे बल्कि एक दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में भी आपको पता चल जाएगा.

बातें शेयर करना-
पत्नी अपने पति की सहायता के बिना ससुरालवालों को अच्छे से नहीं जान सकती है. हनीमून के जरिए कपल एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान लेते हैं. वह एक-दूसरे के साथ परिवार के बाकी लोगों की पसंद-नापसंद को भी जानने लगते हैं. अपने सारे गिले-शिकवे या परेशानियों को भी एक-दूसरे से शेयर कर आगे की लाइफ के बारे में प्लान करते हैं.

जीवन भर याद रहता है ये समय-
शादी के कुछ समय के बाद कपल्स अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाने में व्यस्त हो जाते हैं. ऐसे में हनीमून के दौरान साथ बिताए पल और रोमांटिक यादें उन्हें ताउम्र याद रखने के लिए काफी होते हैं.