सादगी से हुआ कुंभ मेला का अभिनंदन कार्यक्रम, बैरागी अखाड़ों ने किया आयोजन

इस खबर को शेयर करें

हरिद्वार. कोरोना काल में कुंभ मेले के समापन के बाद अभिनंदन कार्यक्रम को सादगी से मनाया गया. इसमें कुंभ मेला अधिकारी, आईजी सहित अधिकारियों को कुंभ मेला सकुशल संपन्न कराने पर उनका अभिनंदन किया गया. तीनों बैरागी अखाड़ों द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया इसमें साधु-संत भी मौजूद रहे.

अभिनंदन कार्यक्रम में मौजूद रहे कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने इसका आयोजन कराने के लिए तीनों अखाड़ों का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि कुंभ में बैरागी अखाड़ों को जो सुविधाएं देनी थी उसके लिए हमें काफी कम समय मिला था. हमारे द्वारा सिर्फ 10 दिनों के अंदर ही बैरागी अखाड़ों को मूलभूत सुविधा दी गई. यह हमारे लिए बहुत बड़ी चुनौती थी. बैरागी अखाड़ों द्वारा मांग की गई है कि भविष्य में बैरागी कैंप पर कोई अवैध अतिक्रमण ना किया जाए इसके लिए कमेटी बनाई जाए.

वहीं, कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने कहा कि कुंभ मेला सकुशल संपन्न करने पर मेला प्रशासन और मेला पुलिस के अधिकारियों के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया गया. यह परंपरा कुंभ मेले के समापन के बाद निभाई जाती है. कोरोना महामारी को देखते हुए इसे प्रतीकात्मक रूप से मनाया गया, मगर यह कार्यक्रम काफी भव्य किया जाता था इस बार काफी छोटे कार्यक्रम के रूप में किया गया.

“समारोह का आयोजन पुरानी परंपरा”
बैरागी अखाड़े के दिगंबर अखाड़े के अध्यक्ष कृष्ण दास ने बताया कि कुंभ मेले के समापन के बाद विदाई समारोह आयोजन किया गया. कुंभ को सकुशल संपन्न कराने में सभी ने अपनी भागीदारी निभाई है इसके लिए हम सभी को शुभकामनाएं देते हैं. निर्मोही अखाड़े के अध्यक्ष धर्मदास का कहना है कि कुंभ मेले के समापन के बाद सम्मान समारोह का आयोजन किया जाता है यह हमारी पुरानी परंपरा है. कुंभ मेले पर कोरोना महामारी का प्रभाव पड़ा था हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि कोरोना महामारी जल्द खत्म हो.