लालू की फिर बढ़ीं मुश्किलें, 17 ठिकानों पर सीबीआइ रेड, राबड़ी-मीसा के घर भी…

इस खबर को शेयर करें

पटना। CBI Raid in Patna: राजद अध्‍यक्ष लालू यादव (Lalu Yadav Latest News) से जुड़े ठिकानों पर सीबीआइ ने छापा मारा है। पटना में राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर सीबीआइ ने छापा मारा है। यह छापेमारी करीब दो घंटे पहले शुरू हुई है। बताया जा रहा है कि पटना के साथ दिल्‍ली और अन्‍य शहरों में एक साथ 15 ठिकानों पर सीबीआइ ने छापा मारा है। पूरा मामला लालू यादव के बतौर रेल मंत्री रहते रेलवे भर्ती में हुई धांधली से जुड़ा बताया जा रहा है। हम इस पूरी कार्रवाई के बारे में आपको हर ताजा अपडेट इसी खबर के जरिए देते रहेंगे। आपको बता दें क‍ि सीबीआइ के अफसर राबड़ी देवी से पूछताछ भी कर रहे हैं।

महिला अफसर पहुंचीं, करेंगी पूछताछ
यूं तो सीबीआइ अफसर राबड़ी देवी के आवास में सुबह 6.30 बजे से ही पहुंच गई थी। लेकिन, टीम को अंदर कई तरह की मुश्‍क‍िलों का सामना करना पड़ा। बाद में सीबीआइ के और अफसर भी बारी-बारी राबड़ी आवास पर पहुंचते रहे। सुबह पौने नौ बजे के करीब एक महिला अफसर भी राबड़ी आवास पहुंचीं। बताया जा रहा है कि यह अफसर राबड़ी आवास पर मौजूद महिलाओं से पूछताछ करेंगी।

खटाल की भी जांच कर रहे सीबीआइ अफसर
बताया जा रहा है कि सीबीआइ के अफसर खटाल की भी जांच कर रहे हैं। आरोप है कि रेलवे में नौकरी के बदले लालू यादव ने लोगों से उनकी जमीन अपने नाम कराई। खटाल की जमीन के बारे में भी ऐसी ही बात कही जा रही है। यह छापेमारी ऐसे वक्‍त में हो रही है, जब लालू यादव – राबड़ी देवी के छोटे बेटे तेजस्‍वी यादव पटना में नहीं हैं। वे दो दिन पहले लंदन रवाना हुए थे। लालू यादव खुद फिलहाल दिल्‍ली में अपनी बड़ी बेटी और राज्‍यसभा सदस्‍य मीसा भारती के आवास पर हैं। बताया जा रहा है कि पटना के अलावा बिहार के गोपालगंज, दिल्‍ली और भोपाल में भी यह छापेमारी चल रही है।

नींद भी नहीं खुली थी, और सीबीआइ ने दी दस्‍तक
पटना के 10, सर्कुलर रोड स्थित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर सीबीआई की छापेमारी चल रही है। सुबह जब सीबीआइ के अफसर यहां पहुंचे तो घर के लोग अभी ठीक से जग भी नहीं पाए थे। सीबीआइ अफसरों ने राबड़ी देवी के आवास में प्रवेश करते ही दरवाजे बंद करा दिए। इसके बाद न तो किसी को अंदर से बाहर और न किसी को बाहर से अंदर जाने की इजाजत दी गई। सीबीआइ के एक अफसर छापेमारी शुरू होने के करीब एक घंटे बाद राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे। राबड़ी देवी आवास के बाहर सीबीआइ के अफसरों को लेकर आईं कम से कम तीन गाड़‍ियांं लगी हैं, जिनमें एक झारखंड नंबर की गाड़ी भी शामिल है। इसके बाद भी कुछ अफसर यहां आते रहे।

वकील और समर्थकों का आना जारी
राबड़ी देवी के आवास पर छापेमारी की खबर मिलते ही लालू समर्थकों और राजद के नेताओं- विधायकों का वहां आना शुरू हो गया। यहां बढ़ती भीड़ को देखकर बैरिकेडिंग कराई जा रही है। घर के अंदर और बाहर पुलिस को तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि लालू यादव के दो वकील भी मौके पर पहुंचे हैं।

तेज प्रताप यादव के समर्थक कर रहे नारेबाजी
राबड़ी देवी के आवास के बाहर जुटे तेज प्रताप यादव के समर्थक कार्रवाई बंद करो का नारा लगा रहे हैं। इधर, राबड़ी आवास पहुंचे लालू समर्थकों का कहना है कि यह बहुत पुराना मामला है और इसमें केवल परेशान करने के लिए ऐसी कार्रवाई की जा रही है। राजद समर्थकों का कहना है कि इस मामले में सीबीआइ के पास कोई सुबूत नहीं हैं।

पांच साल रेल मंत्री रहे थे लालू यादव
लालू यादव संयुक्‍त प्रगत‍िशील गठबंधन की सरकार में 2004 से 2009 तक रेल मंत्री रहे थे। इस दौरान उनपर कई तरह के घोटालों में शामिल होने के आरोप लगे थे। सीबीआइ इन मामलों में पहले से जांच कर रही है। इन मामलों में पहले भी छापेमारी हो चुकी है।

राजद विधायक ने सरकार को घेरा
तेजस्‍वी यादव के करीबी और महुआ से राजद विधायक मुकेश रौशन ने कहा कि यह परेशान करने की नीयत से किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड और सृजन घोटाला में क्‍या हुआ? जो कई वर्ष से सत्‍ता से बाहर है, उसके खिलाफ कार्रवाई क्‍यों हो रही है?