‘उधार एक जादू है, हम देंगे आप गायब हो जाओगे’, दुकानदार ने दिया गजब ज्ञान

इस खबर को शेयर करें

जब भी आप दुकान पर जाते हैं तो सामान लेने के बदले पैसे देते हैं, लेकिन कई बार कुछ लोग उधार लेकर पैसे बाद में देने के बाद बात करते हैं. ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो उधार में सामान तो ले लेते हैं, लेकिन दोबारा उस जगह पर नजर नहीं आते. ऐसे में दुकानदार अपनी दुकान पर उधार न देने के लिए पोस्टर लगा लेते हैं, ताकि उनसे कोई भी ग्राहक उधार सामान न मांगे. अक्सर आपने देखा होगा कि उधार सामान न देने के लिए दुकानदार मजेदार और अनोखे पोस्ट अपने दुकान के सामने लटका रखते हैं. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक दुकानदार ने अपनी दुकान के सामने मजेदार बैनर लगा रखा है.

सोशल मीडिया पर वायरल हुई उधार बंद वाली तस्वीर
पोस्टर देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दुकानदार अपने ग्राहकों को उधार-उधार दे देकर तंग आ चुका होगा, जिसके बाद उसने फैसला लिया होगा कि एक पोस्टर लगा देना चाहिए, ताकि लोग उधार मांगना बंद कर दे. वायरल होने वाले तस्वीर में ‘उधार एक जादू है, हम देंगे आप गायब हो जाओगे, उधारी बंद’ लिखा हुआ है. दुकानदार ने इस बैनर को अपने दुकान के ठीक सामने लटका रखा है. दुकान के आस-पास का माहौल देखकर लग रहा है कि यह कोई जनरल स्टोर की दुकान है, जहां लोग रोजमर्रा का सामान लेने आते हैं, लेकिन कुछ लोग उससे उधार करके जाते हैं.

दुकानदार ने दुकान के सामने ही लगा दिया बैनर
दुकान पर उधारी से तंग आकर शख्स पोस्टर लगाने के लिए मजबूर हो गया. दुकानदार ने उधारी न देने के बारे में एक मजेदार लाइन लिखी और फिर उसे प्रिंट करवाने के बाद लेमिनेशन करवाया. इसके बाद एक तार से बैनर को बांधकर अपनी दुकान पर लटका दी. अब जो भी ग्राहक दुकान पर आएगा वह सामान लेने से पहले उधार वाले पोस्ट को देखेगा. इससे दुकानदार को ‘उधार देना बंद’ की राग को बार-बार अलापना नहीं पड़ेगा. समझदार ग्राहक पैसे देकर ही लेन-देन करना पसंद करेगा, ताकि उसे उधार के बारे में दुकानदार से कहकर शर्मिंदा न होना पड़े.