गुलाब जल कम करता है डार्क सर्कल्स, जानिए इसके बेशुमार फायदे

गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत से लोगत्वचा की जलन को शांत करने, डिप्रेशन को कम करने और पाचन समस्याओं को सुधारने के लिए करते हैं, इसके अलावा कई लोग गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों की थकान दूर करने के लिए भी करते हैं। आज हम आपको गुलाब जल के फायदे बताने जा रहे हैं।

इस खबर को शेयर करें

गुलाब जल सुगंधित जल है, इसे उबलते पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को डुबो कर तैयार किया जाता है। इस लिक्विड का इस्तेमाल परफ्यूम या खाना पकाने के लिए किया जा सकता है. इस पानी में कई औषधीय गुण भी हैं। गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत से लोगत्वचा की जलन को शांत करने, डिप्रेशन को कम करने और पाचन समस्याओं को सुधारने के लिए करते हैं, इसके अलावा कई लोग गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों की थकान दूर करने के लिए भी करते हैं। आज हम आपको गुलाब जल के फायदे बताने जा रहे हैं।

आंखों में ऐंठन – बता दे की, गुलाब जल में सूजन-रोधी गुण होते हैं, इसलिए यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ जैसे सूजन संबंधी नेत्र विकारों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। जिसके साथ ही गुलाब जल आंखों की लालिमा को दूर करने में मदद करता है।

डार्क सर्कल्स कम करें- हर कोई आजकल डार्क सर्कल्स से परेशान रहता है. यदि थकी और बेजान आंखों पर नियमित रूप से गुलाब जल का प्रयोग किया जाए तो काले घेरे कम होने लगते हैं और आंखों में चमक आ जाती है।

कंजंक्टिवल जेरोसिस – इस स्थिति में आंखों की झिल्लियों में सूखापन आ जाता है, जो अक्सर विटामिन ए की कमी के कारण होता है। ऐसे में गुलाब जल का इस्तेमाल रूखापन और जलन को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए किया जा सकता है।

आंखों में गंदगी- आंखों में कई बार कुछ मिट्टी या कंकड़ आ जाते हैं जो हमारी उंगलियों या सादे पानी से इतनी आसानी से नहीं हटते। यदि आपको इसके लिए गुलाब जल की कुछ बूंदे आंखों में डालनी पड़े तो फायदा होगा।