ये 2 टिप्स बता देंगे आम खट्टा है या मीठा? खरीदते वक्त जरूर रखें ध्यान, नहीं होगा पछतावा

इस खबर को शेयर करें

How to buy sweet mangoes: इन दिनों गर्मियों का मौसम चल रहा है और बाजार में तरह-तरह के फल आना शुरू हो गए हैं. लेकिन जिस फल पर सभी की नजरें टिकी रहती हैं उसे फलों का राजा कहा जाता है, नाम है आम. जी हां, गर्मियों से लेकर बरसात तक बाजार में आम की कई वैरायटी मिल जाती हैं. वैसे तो आम के आने का इंतजार मार्च शुरू हो जाता है, लेकिन अप्रैल के आते-आते बाजार में आम ही आम नजर आने लग जाते हैं. अगर आप भी आम खरीदने जाते हैं तो ये खबर आपके काम की है.

आम के सीजने के शुरूआत में आम की खरीदी करते वक्त सावधानी बरतनी जरूरी होती है, क्योंकि कई बार जो आम बाहर से फ्रेश और अच्‍छा नजर आता है वह अंदर से खराब और बेस्‍वाद निकल जाता है. अगर आप फ्रेश और मीठा आम खरीदना चाहते हैं तो कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. इन टिप्स को फॉलो करके अगर आप आम खरीदेंगे तो वह गारंटी से मीठा ही निकलेगा.

1. मीठा आम खरीदने के लिए पहला टिप्स
मीठा आम खरीदने के लिए आपको ध्यान रखना है कि जब भी आम खरीदें तो उसके रंग से अधिक उसके छिलके पर गौर करें. आम अगर नेचुरल तरीके से पका हुआ होगा तो उसके छिलके पर एक भी दाग नहीं होगा, जबकि अगर केमिकल से पकाया गया होगा तो उस पर दाग और काले स्‍पॉट्स नजर आएंगे.

2. मीठा आम खरीदने के लिए दूसरा टिप्स
मीठा आम खरीदना है तो उसे दबाएं और सूंघ कर देखें. यदि आम की खुशबू आ रही है तो समझ लीजिए वह नेचुरली पका और मीठा होगा. अगर आम से एल्‍कोहल या फिर केमिकल की महक आए तो ऐसा आम भूल से भी न खरीदें, क्योंकि ऐसा आम खाने से बीमार पड़ सकते हैं और वह मीठे भी नहीं होते हैं.

आम खरीदते वक्त इस बात का भी रखें ख्याल
कई बार उपर से पका दिखने वाला आम अंदर के कच्चा निकलता है. इसलिए जो आम थोड़ा दब रहा हो उसे खरीदें. मगर बहुत अधिक गला हुआ आम भी न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से सड़ा हुआ निकल सकता है.

गर्मियों में आम खाने के फायदे- benefits of eating mango in summer

कैंसर से बचाव में मददगार
आंखें रहती हैं चमकदार
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार
त्वचा के लिए है फायदेमंद
पाचन क्रिया को ठीक करने में मददगार
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार
गर्मी से बचाव करने में मददगार

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.