छत्तीसगढ़ के इस गांव में शराब पर बैन, खरीदने-बेचने पर 51 हजार का जुर्माना

इस खबर को शेयर करें

शराब से होने वाले अपराधों के चलते छत्तीसगढ़ के एक गांव ने बड़ा फैसला लिया है। इस गांव में शराब बेचने और खरीदने पर पाबंदी लगा दी गई है। मामला राज्य के बालोद जिले में स्थित घूमका गांव का है, जहां ग्रामीणों ने पूरी तरह से शराबबंदी का ऐलान किया है। यही नहीं अपने क्षेत्र में शराब बेचने या खरीदने वाले पर 51,000 रुपये का जुर्माना लगाने का भी ‘नियम’ बनाया है। इस पर निगरानी के लिए इलाके में सीसीटीवी भी लगवाया जाएगा।

घूमका गांव के ग्रामीणों का बड़ा फैसला
बिहार में 2016 से शराबबंदी है, बावजूद इसके अकसर इनसे जुड़े मामले सामने आते रहते हैं। पुलिस और प्रशासन की टीम लगातार इस पर लगाम की कवायद में जुटी हुई है। वहीं छत्तीसगढ़ के एक गांव ने न केवल इलाके में शराबबंदी लागू की है, साथ ही जुर्माने का सख्त नियम भी निकाला है। घूमका गांव, बालोद जिला मुख्यालय से लगभग 10 किमी और राजधानी रायपुर से 90 किमी दूर स्थित है। इस गांव के लोगों का कहना है कि शराब पर नकेल कसने का उनका निर्णय नशे के चलते बढ़ते अपराधों की वजह से लिया गया है।

शराब के साथ पकड़े जाने पर 51 हजार जुर्माना
ग्रामीणों के मुताबिक, गांव की महिलाओं ने शराब पर पाबंदी का बीड़ा उठाया। खुद पर अत्याचार बढ़ने के बाद उन्होंने शराब बैन की मांग उठाई। ग्राम प्रधान मिलाप सिंह ठाकुर ने कहा कि गांव के प्रत्येक घर में कम से कम एक सदस्य नशे का आदी था। जिससे यहां की महिलाएं और बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित थे। ऐसे में बिगड़ते हालात को देखते हुए महिलाओं की अपील पर गांव में शराबबंदी का फैसला लिया गया।

महिलाओं ने उठाई थी शराबबंदी की मांग
घूमका गांव में करीब 3,000 की आबादी है। गांव के बुजुर्गों ने कहा कि शराब ने यहां के किशोरों के साथ-साथ हर वर्ग को प्रभावित किया है, जिससे वे चिंतित हैं। इसे अवैध रूप से भी बेचा जा रहा था और युवक अक्सर शराब के नशे में धुत होकर महिलाओं को प्रताड़ित करते थे। ऐसे में शराबबंदी के जरिए हालात को संभालने की कोशिश शुरू हुई है।

अब CCTV से निगरानी की है तैयारी
स्थानीय लोगों ने शराबबंदी पर चौबीसों घंटे निगरानी बनाए रखने के लिए 10 दिनों के भीतर सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है। महिलाओं समेत एक ‘ग्राम समिति’ इस सीसीटीवी फीड की निगरानी करेगी। गांव के प्रधान मिलाप सिंह ठाकुर ने कहा कि घुमका के रहने वालों ने और अधिक अनुशासित होने का फैसला किया है। गाली या फिर अपशब्द का इस्तेमाल करने वालों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा।