निरोगी हरियाणा योजना में पहले फेज की लिस्ट तैयार, 98 लाख लोगों का चेकअप ओर फ्री इलाज

हरियाणा में मनाहर सरकार ने बजट सत्र 2022 में निरोगी हरियाणा योजना शुरू करने की घोषणा की थी. अब इसको लेकर तैयरियां पूरी हो गईं हैं. वहीं पहले फेज में लगभग 98 लाख लोगों का फ्री चेकअप होगा. साथ ही बिमारी मिलने पर इलाज भी मुफ्त होगा.

List of first phase prepared in Nirogi Haryana Yojana, checkup and free treatment of 98 lakh people
List of first phase prepared in Nirogi Haryana Yojana, checkup and free treatment of 98 lakh people
इस खबर को शेयर करें

Chandigarh: मनोहर सरकार ने राज्य को लोगों को मिरोगी करने की कवायद शुरू कर दी है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने निरोगी योजना के तहत होने वाले हेल्थ चेकअप की पहली लिस्ट तैयार कर ली है. सरकार ने इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए 6 फेज में बांटा गया है. इस योजना के पहले फेज में 98 लाख 13 हजार 214 लोगों का हेल्थ चेकअप फ्री में किया जाएगा. वहीं इस दौरान अगर किसी को कोई बिमारी निकलती है तो उसे फ्री में ठीक किया जाएगा.

बजट सत्र 2022 सीएम मनोहर लाल ने की घोषणा
बता दें कि कुछ दिनों पहले सीएम मनोहर लाल ने बजट सत्र 2022 के दौरान निरोगी हरियाणा की घोषणा की थी, कि हरियाणा के सभी लोगों का फ्री में हेल्थ चेकअप किया जाएगा. साथ ही सरकार इन सब का डिजिटल रिकॉर्ड भी रखेगी, ताकि कभी जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके. वहीं उन्होंने बताया था कि इस योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए या उससे कम है (अंत्योदय परिवार), को निशुल्क सघन स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा देने में शामिल किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री बोले की 6 फेज में पूरी होगी योजना
वहीं निरोगी योजना को लेकर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना के प्रथम चरण में 24 लाख 75 हजार 380 अंत्योदय परिवारों को शामिल किया गया है. वहीं विज ने बताया कि इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए इसे आयु के हिसाब से 6 फेज में बांटा गया है. इससे यह फायदा होगा कि आयु के हिसाब से होने वाले संक्रामक और गैर संक्रामक रोगों की जांच की जा सकेगी. इसी क्रम में आयु के अनुरूप 25 से ज्यादा परीक्षण की संख्या निर्धारित की गई है. वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगर परीक्षण के दौरान कोई बिमारी मिलती है तो उसका इलाज फ्री में होगा. विज ने बताया कि निरोगी हरियाणा योजना हरियाणा राज्य द्वारा की गई एक अनूठी पहल है.

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि निरोगी हरियाणा योजना को पूरा करने के लिए पहले फेज में 32 चिकित्सा संस्थानों को चिह्नित किया गया है, जहां सभी निर्धारित स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जाएगा. वहीं इसे सफल बनाने के लिए चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग, आयुष विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग तथा नगर विकास एवं आवास विभाग मिलकर काम करेंगे.