मध्यप्रदेश में महिलाओं की लगी लॉटरी, 10 जून को सरकार डालेगी 1000 रुपये, शुरू हुई सरकारी योजना

Lottery started for women, government will put 1000 rupees on June 10, government scheme started
Lottery started for women, government will put 1000 rupees on June 10, government scheme started
इस खबर को शेयर करें

Ladli Bahan Yojana: मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान (Shiv raj singh government) सरकार द्वारा महिलाओं के लिए जमीन पर उतारी जा रही लाडली बहना योजना (ladli bahna yojana) को आगामी समय में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गेम चेंजर माना जा रहा है. यही कारण है कि सरकार इस योजना में किसी तरह की चूक नहीं करना चाहती और महिलाओं के खाते में एक हजार रुपये ट्रांसफर किए जाने में कोई बाधा न आए इसलिए 10 जून से पहले एक-एक रुपए उनके खातों में ट्रांसफर किया जा रहा है.

10 जून को ट्रांसफर की जाएगी पहली किस्त
राज्य में आधी आबादी को लुभाने के लिए शिवराज सरकार ने लाडली बहना योजना को अमल में लाया है. इस योजना के तहत पात्र महिलाओं से आवेदन भरवाए गए हैं और उनके खाते में 10 जून को एक हजार की पहली किस्त ट्रांसफर की जानी है जिन महिलाओं ने आवेदन भरे हैं उन्हें 10 जून को आवश्यक तौर पर राशि मिल जाए इसके लिए पूर्वाभ्यास किया जा रहा है.

अभी 1-1 रुपया ट्रांसफर कर रही सरकार
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी महिलाओं के खाते आधार से लिंक हैं और सिंगल क्लिक में इन महिलाओं के खातों में राशि पहुंच जाए, इसके परीक्षण के लिए बीते कुछ दिनों से बैंकों के जरिए संबंधित महिलाओं के खाते में एक-एक रुपए ट्रांसफर किया जा रहा है. जिन महिलाओं के खाते में यह एक रुपया नहीं पहुंच रहा है उसकी वजह भी खोजी जा रही है. साथ ही उस समस्या का निदान किया जा रहा है जिसके चलते यह एक रुपए उनके खाते में नहीं पहुंचा. यह पूर्वाभ्यास इसलिए किया जा रहा है ताकि 10 जून को किसी भी एक महिला के हाथ निराशा नहीं लगे जिसने लाडली बहना का आवेदन किया है.

खाते को करना है आधार से लिंक
बताया गया है कि लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं में से कई महिलाएं ऐसी हैं जिनके खाते आधार से लिंक नहीं है अथवा उनके एक बैंक से ज्यादा बैंकों में खाते हैं, इसलिए पूर्वाभ्यास से वे दिक्कतें सामने आ रही हैं जो राशि के हस्तांतरण में बाधा बन सकती है. इसलिए बीते कुछ दिनों से बैंक सक्रिय हैं और पात्र महिलाओं के खाते में पूर्वाभ्यास के तौर पर एक रुपए जमा किए जा रहे हैं.

23 से 60 साल तक की महिलाओं को मिलेगा पैसा
राज्य में पांच करोड़ 40 लाख वोटर है, इनमें महिलाओं की संख्या दो करोड़ 60 लाख से अधिक है. राज्य में लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं की संख्या एक करोड़ 25 लाख है. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य सरकार ने 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की महिलाओं के लिए यह योजना अमल में लाई है. साथ ही कुछ शर्तें तय की हैं, जिसमें महिला के परिवार का सदस्य केंद्रीय अथवा राज्य की सेवा में न हो, सालाना आय ढाई लाख से अधिक न हो, उसके पास पांच एकड़ से ज्यादा जमीन न हो और घर में कोई चार पहिया वाहन न हो.

60 लाख से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा फायदा
शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना के जवाब में कांग्रेस ने सत्ता में आने पर नारी सम्मान योजना को शुरू करने का वादा किया है, जिसमें हर महिला के खाते में डेढ़ हजार रुपये मासिक जमा हेगा, उसके लिए किसी तरह की शर्त नहीं होगी, अर्थात सभी दो करोड़ 60 लाख से ज्यादा महिलाओं को यह राशि हासिल होगी.