Low Sperm Count: कम स्पर्म काउंट होने पर इस तरह मिलते हैं संकेत, पुरुष आज से खाना शुरु करें फिश ऑयल

Low Sperm Count: This is how you get signs of low sperm count, men should start eating fish oil from today
Low Sperm Count: This is how you get signs of low sperm count, men should start eating fish oil from today
इस खबर को शेयर करें

Low sperm count: आजकल, खराब जीवनशैली और अन्य कारणों के कारण पुरुषों को कम स्पर्म काउंट की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी को ओलिगोस्पर्मिया के नाम से जाना जाता है. स्पर्म का पूर्णतः अभाव होने पर एजोस्पर्मिया कहा जाता है. यदि आपके सीमेन में प्रति मिलीलीटर 15 मिलियन से कम स्पर्म हैं, तो आपके स्पर्म की संख्या को कम माना जाता है. किसी पुरुष में स्पर्म की संख्या कम होने पर गर्भधारण करने की संभावना काफी कम हो जाती है. हालांकि, कई मामलों में ऐसे पुरुष भी हैं जिनके पास कम स्पर्म काउंट होने के बावजूद पिता बनने का अनुभव हुआ है.

फिश ऑयल पुरुषों के लिए हुत हेल्पफुल होता है, क्योंकि यह उनके इरेक्शन और फर्टिलिटी में मदद करता है. इसके अलावा, फिश ऑयल के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. फिश ऑयल पुरुषों की कुछ आम समस्याओं को भी दूर करने में बहुत प्रभावी साबित होता है. इसलिए, पुरुषों को फिश ऑयल का सेवन अवश्य करना चाहिए. हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि मछली के तेल का पुरुषों के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

तनाव कम
मानसिक स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड एक बहुत जरूरी है फैट है और यह आपके मस्तिष्क को मजबूत बनाता है व थकान दूर करता है. इतना ही नहीं, यह चिंता कम करने में भी मदद करता है.

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाता है
दरअसल पुरुषों में इस हार्मोन की कमी के कारण यौन इच्छाओं में कमी, इनफर्टिलिटी से लेकर बाल झड़ने तक कई समस्याएं देखने को मिलती हैं. ऐसे में फिश ऑयल लेने से इस हार्मोन के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है.

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन
बहुत सारे लोग दिनभर की भागदौड़ और ऑफिस की तनावपूर्ण वातावरण के कारण तनाव महसूस करते हैं. इसके कारण वे कई बार सेक्सुअल गतिविधियों में रुचि नहीं रखते और यौन इच्छा की कमी का सामना करते हैं. इससे उन्हें शीघ्रपतन की समस्या भी हो सकती है. इस प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए फिश ऑयल का सेवन करना उपयोगी हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)