भाग्यशाली लोगों की हथेली के इस हिस्से पर होता है तिल का निशान, तो खुलता है किस्मत का ये राज

Lucky people have a mole mark on this part of their palm, then this secret of luck opens
Lucky people have a mole mark on this part of their palm, then this secret of luck opens
इस खबर को शेयर करें

Palmistry: हस्तरेखा शास्त्र में हथेली की लकीरों, विशेष चिह्नों और तिल का अध्ययन किया जाता है. हस्तरेखा शास्त्र के जानकार किसी व्यक्ति की हथेली भाग्य रेखा को देखकर यह पता लगाते हैं कि संबंधित जातक का भाग्यशाली होगा या नहीं. वहीं हथेली की जीवन रेखा से संबंधित जातक की आयु का पता लगाया जाता है. इसके साथ ही मस्तिष्क रेखा से बौधिक क्षमता और हृदय रेखा से व्यक्ति के स्वभाव का पता लगाया जाता है. इसी तरह से हथेली में स्थित तिल भी इंसान के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. आइए हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि हथेली में तिल क्या-क्या संकेत देते हैं.

कई लोगों की अंगुलियों में तिल के निशान होते हैं. जिसे हस्तरेखा शास्त्र में बेहद शुभ संकेत माना गया है. हस्तरेखा शास्त्र के जानकार बताते हैं कि जिनकी अंगुलिओं पर तिल के निशान होते हैं. वो सुख-समृद्धि के परिपूर्ण होते हैं. वहीं जिनकी मध्यमा (बीच वाली अंगुली) पर तिल होता है, वे सुख के साधनों से भरे-पूरे होते हैं. ऐसे जातकों के जीवन में ऐश्वर्य की कमी नहीं होती है. इसके अलावा मध्यमा अंगुली के शनि पर्वत की नीते का तिल अशुभ संकेतक होता है. ऐस लोगों को वैवाहिक जीवन से जुड़ी हुई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

अंगूठे पर तिल का महत्व- हस्तरेखा शास्त्र (Palmistry) के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर अंगूठे के नीचे तिल हो तो उन्हें जीवन में अपार सफलता मिलती है, लेकिन अगर अंगूठे पर तिल हो तो कड़ी मेहनत के बाद भी किस्मत साथ नहीं देता.

अनामिका उंगली पर तिल- अनामिका अंगुली पर तिल का मतलब आपकी सरकारी नौकरी होने की संभावना है. साथ ही ऐसे लोगों को जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है.

छोटी उंगली पर तिल- जिन लोगों की छोटी उंगली पर तिल होते हैं वो लोग बेहद भाग्यशाली होते हैं. ऐसे लोगों को वित्तीय समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन पैसे होने के बाद भी लोग जीवन में उदास ही रहते हैं. ऐसे लोगों को दूसरी कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. ये समस्या आपके स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से भी संबंधित हो सकते हैं.

चंद्र पर्वत पर तिल – सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के हथेली में चंद्र पर्वत पर तिल है तो ऐसे लोगों को जीवन में कई समस्याओं का सामना करते हैं. जिससे लोग अस्थिर और बेचैन रहते हैं. ऐसे लोगों का लव लाइफ सक्सेस नहीं करता.