मध्यप्रदेश के नौगांव शहर में टूटा गर्मी का कहर, बना दुनिया का सातवा सबसे गर्म शहर

मौसम विभाग के वैज्ञानिक पी के साहा का कहना है कि मध्यप्रदेश में इस बार मानसून जून के दूसरे हफ्ते के शुरुआत में आ सकता है। मध्यप्रदेश में कई जगह 15 मई से बूंदा बांदी होने की संभावना जताई गई है।

Heat wave in Rajasthan, temperature reached near 50 degrees, devastation due to terrible heat
Heat wave in Rajasthan, temperature reached near 50 degrees, devastation due to terrible heat
इस खबर को शेयर करें

भोपाल । मध्य प्रदेश में अत्यधिक गर्मी को देखते हुए कई जगह ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन राहत की बात बताते हुए मौसम विभाग ने 15 जून के बाद से जोरदार बारिश का अनुमान लगाया गया है। भारत में अधिकांश बारिश दक्षिण पश्चिम मानसून से होती है जो भारत के केरल राज्य से शुरू होता है, मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून केरल में 27 मई से 3 जून तक आ सकता है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक पी के साहा का कहना है कि मध्यप्रदेश में इस बार मानसून जून के दूसरे हफ्ते के शुरुआत में आ सकता है। मध्यप्रदेश में कई जगह 15 मई से बूंदा बांदी होने की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिको ने संभावना जताई है की अब तापमान और ज्यादा नही बढ़ेगा। Mp में कई जगह दिन में बादल छाए रहेंगे कुछ जगह हल्की बूंदा बांदी भी हो सकती है जिससे लोगो को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

आज इन जगहों पर जारी है लू अलर्ट
सागर, छतरपुर, अशोकनगर, भोपाल, उज्जैन, शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, निवाड़ी, टीकमगढ़, आगर, राजगढ़, खंडवा, भिंड, मुरैना, नीमच, मंदसौर में लू की गर्म लहर चल सकती है। वहीँ बात करें तो नौगांव में गर्मी का रिकार्ड टूट गया है। मौसम जानकार ए. के. शुक्ला के अनुसार इस बार नौगांव दुनिया का 7 वा सबसे गर्म स्थान रहा, यहाँ अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक पहुंचा।

इसके अलावा भोपाल में तापमान 45.1 डिग्री दर्ज किया गया है। विगत 15 से 16 वर्षो में यह पहली बार है जब मई का शुरुआती हफ्ता बहुत गर्म रहा है। Mp की राजधानी भोपाल और भी 12 जिलों में लू ने अपना असर दिखाया है। इसके कारण लोगो को अच्छा ख़ासा परेशानी का का सामना करना पड़ रहा है।