अभी अभी:असानी तूफान का मध्यप्रदेश में अलर्ट? अगले 72 घंटे…

इस खबर को शेयर करें

भोपाल : असानी चक्रवाती तूफान आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। इसका असर देश के कई राज्यों में पड़ेगा। असानी तूफान (asani cyclone effect in madhya pradesh) की वजह से लोगों को उम्मीद है कि गर्मी से राहत मिलेगी। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या असानी तूफान का असर एमपी में भी देखने को मिलेगा क्योंकि प्रदेश के कई शहरों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के लोगों अगले 72 घंटे तक भीषण गर्मी (no relief from heatstroke for 72 hours) से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। असानी तूफान का असर एमपी में पड़ेगा या नहीं, इसे लेकर वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ममता यादव ने नवभारत टाइम्स.कॉम से बात की है।

मौसम विज्ञानी ममता यादव ने कहा कि तूफान देश के नीचले इलाकों से गुजरेगा। आंध्रा और विदर्भ के इलाके में इसका असर देखने को मिलेगा। एमपी में असानी तूफान की वजह से मौसम में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। प्रदेश में अभी मौसम शुष्क ही बना रहने वाला है। चक्रवाती तूफान का असर एमपी में ज्यादा नहीं दिखेगा। उन्होंने कहा कि पूर्वी मध्यप्रदेश के बालाघाट और खरगोन में हल्के-फुल्के बादल देखने को मिल सकता है। वो तब जब सिस्टम बहुत कमजोर पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि अभी मध्यप्रदेश का मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है। पूरे प्रदेश में तल्ख गर्मी पड़ रही है। तापमानों में तेजी से उछाल देखने को मिला है। उत्तरी मध्यप्रदेश के इलाके ग्वालियर-चंबल और सागर संभाग के जिलों में 44 से 45 डिग्री के बीच तापमान है। खरगोन, खंडवा और रतलाम में भी तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। अगले दो-तीन दिनों तक तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने वाला है।

मौसम विज्ञानी ममता यादव ने यह भी कहा कि प्रदेश में 48 से 72 घंटे तक लू की स्थिति बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान अभी 26 से 29 डिग्री के बीच चल रहे हैं। अधिकतम तापमान ज्यादातर इलाकों में 45 डिग्री के आसपास रह रहे हैं। राजगढ़, नौगांव और रतलाम में अभी सबसे अधिक तापमान रह रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में 15 मई के बाद हीट वेब से राहत मिल सकती है।

गौरतलब है कि मंगलवार को राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है।खरगोन में सबसे अधिक 45.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके साथ ही ग्वालियर और चंबल संभाग में आज लू चलेगी।