अभी अभी: मध्यप्रदेश में अभी और सताएगी ठंड, आज से चलेगी शीतलहर, मौसम विभाग ने दी घरों में रहने की सलाह

इस खबर को शेयर करें

भोपाल। एमपी (madhya pradesh severe cold news) में आसमान से बादलों का डेरा हट गया है। इसके बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट होने लगी है। अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिम और पूर्व मध्य प्रदेश (cold hunt in madhya pradesh) के कुछ हिस्सों ठंड बढ़ेगी। कहीं-कहीं कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है। मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक के पूर्वनुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान (madhya pradesh weather latest update) में 3-5 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट की संभावना है। न्यूनतम तापमान में गिरावट से रात ठंडी होगी।

दरअसल, मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तर में 75° पूर्वी देशांतर के साथ 32°उत्तरी अक्षांश के उत्तर में चलायमान एक ट्रफ के साथ एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ पंजाब और आसपास के क्षेत्रों के निचले क्षोभमंडल स्तरों में स्थित है। निचले क्षोभमंडल स्तरों पर झारखंड और आस-पास के क्षेत्रों के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पंजाब के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा निचले क्षोभमंडल स्तरों पर झारखंड के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण तक जा रही है।

इसी के असर अगले तीन दिनों तक पश्चिमी और पूर्वी एमपी में कोल्ड डे की संभावना है। सोमवार को राजधानी भोपाल दिन भर शीतलहर की चपेट में रही है। धूप और बादलों के बीच लुकाछिपी जारी रहा है। 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से राजधानी भोपाल में बर्फीली हवाएं चली हैं। भोपाल में अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार ठंड का सीजन लंब खींच रहा है। प्रदेश में 15 अक्टूबर से ही ठंड की शुरुआत हो गई थी।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार में भोपाल में कई बार कोल्ड डे हुए। इस सीजन में भोपाल में सबसे कम तापमान में 3.4 डिग्री सेल्सियस दिसंबर में रेकॉर्ड किया गया है। वहीं, अभी भी एमपी में हालात ऐसे हैं कि 24 से ज्यादा जगहों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे हैं। 28 जनवरी के बाद से प्रदेश के मौसम में बदलाव हो सकता है।